Move to Jagran APP

चार दिनों में एक करोड़ 35 लाख रुपये पकड़ा गया, आयकर विभाग की टीम हुई सक्रिय

स्टेटिक निगरानी दल (एसएसटी) चार दिन में एक करोड़ 35 लाख रुपये कालाधन के रूप में पकड़े हैं। पूछताछ में कोई औद्योगिक इकाई का पैसा बता रहा है तो कोई कपड़ा व्यापारी का। सही जानकारी नहीं दी जा रही है।

By Kundan TiwariEdited By: Mangal YadavPublished: Wed, 19 Jan 2022 07:20 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 07:20 PM (IST)
चार दिनों में एक करोड़ 35 लाख रुपये पकड़ा गया, आयकर विभाग की टीम हुई सक्रिय
चार दिनों में एक करोड़ 35 लाख रुपये पकड़ा गया, आयकर विभाग की टीम हुई सक्रिय

नोएडा [कुंदन तिवारी]। देश की राजधानी से उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कालाधन खपाने का प्रयास किया जा रहा है। स्टेटिक निगरानी दल (एसएसटी) चार दिन में एक करोड़ 35 लाख रुपये कालाधन के रूप में पकड़े हैं। पूछताछ में कोई औद्योगिक इकाई का पैसा बता रहा है तो कोई कपड़ा व्यापारी का। सही जानकारी नहीं दी जा रही है। ऐसे में भारी मात्रा में कालाधन पकड़ने के बाद खुफिया विभाग की जानकारी के बाद पुलिस और आयकर विभाग की टीम ने सक्रियता बढ़ा दी है। स्पष्ट किया है कि नोएडा में दिल्ली से प्रवेश के लिए छोटे बड़े 19 रास्ते हैं। जहां पर सक्रियता बढ़ाने की आवश्यकता है। इसमें लग्जरी वाहनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि चार दिन में जिन गाड़ियों से कालाधन मिला, उनमें दो फार्च्यूनर और एक क्रेटा शामिल रही है।

loksabha election banner

खुफिया विभाग का मानना है कि नोएडा राजधानी से सबसे नजदीक है। इसकी सीमाएं सटी हुई है। इन रास्तों से और कालाधन नोएडा के रास्ते अन्य विधानसभा में खपाने का प्रयास किया जा सकता है। इसके लिए एसएसटी और आयकर विभाग की टीम को अलर्ट कर दिया गया है। इन सभी टीमों की निगरानी नोएडा स्थित कालिंदी कुंज, एनएच-24 के रास्ते सेक्टर-62, हरिदर्शन, झुंझपुरा बार्डर, डीएनडी, नोएडा प्रवेश द्वार, अशोक नगर, वसुंधरा इंक्लेव आदि है। यहां गहन जांच अभियान चलाया जाए। आयकर अधिकारियों के मुताबिक चुनावी मोड में आने से पहले ही विभाग की टीम सक्रिय हैं, कानुपर, कन्नौज, आगरा, नोएडा, गाजियाबाद, बागपत, लखनऊ में छापेमारी की। 250 करोड़ का कालाधन और अनएकाउंटेड ट्रांजेक्शन मिला। अब नोएडा में बरामद किए गए एक करोड़ 35 लाख रुपये की जानकारी भी आयकर की टीम निकाल रही है। इसके लिए नोएडा यूनिट के कई अधिकारियों को लगाया गया हैै। बता दें पिछले चुनावों में भी कालाधन पकड़ा गया था लेकिन इस बार ज्यादा पैसा खपाने का प्रयास किया जा रहा है।

लग्जरी गाड़ियों हो रहा इस्तेमाल

नोएडा एनसीआर का क्षेत्र होने की वजह से यहां सबसे ज्यादा लग्जरी गाड़िया दिल्ली नंबर की है। शक न हो इसलिए लग्जरी गाड़ियों का इस्तेमाल कालाधन खपाने में किया जा रहा है। चार दिन में जिन गाड़ियों से कालाधन मिला है। उनमें 19 जनवरी को सेक्टर-151 से चार लाख रुपये भी जब्त किया गया। 18 जनवरी की दोपहर में 99 लाख 30 हजार 500 रुपये फार्च्यूनर नंबर डीएल डीएल 10 सीएल 5201 है। यह पैसा अखिलेश निवासी दिल्ली और अरुण निवासी दिल्ली लेकर जा रहे थे। पूछताछ में बताया कि दिल्ली के कारोबारी आयुष जैन का है। फोन किया गया लेकिन संपर्क नहीं हुआ। इसके बाद रकम व कार सीज कर दी गई। 17 जनवरी को सेक्टर-60 चौकी के पास पांच लाख रुपये क्रेटा नंबर डीएल 12 सी के 9893 से बरामद किया गया। यह पैसा अविनाश निवासी दिल्ली नोएडा लेकर आया था। इस पैसों का कोई भी साक्ष्य नहीं दे सके। 15 जनवरी को भी सेक्टर-60 चौकी के पास ही 25 लाख रुपये फार्च्यूनर यूपी 16 बीएम 4517 से बरामद किया गया। पैसा अशोक शर्मा निवासी गाजियाबाद लेकर आए थे। पूछताछ में बताया कि पैसा सुचि पेपर मिल का है। बातचीत करने पर कोई सबूत नहीं दे सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.