Move to Jagran APP

UP News: नोएडा प्राधिकरण पर किसानों का उग्र प्रदर्शन, बैरिकेडिंग तोड़ घुसे दफ्तर में

Farmers Protest बताया जा रहा है कि सोमवार दोपहर में अचानक बड़ी संख्या में किसान ढोल नगाड़ों के साथ प्राधिकरण कार्यालय पर पहुंचे। इस दौरान आंदोलन का नेतृत्व भारतीय किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखबीर खलीफा कर रहे हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 02:32 PM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 02:32 PM (IST)
UP News: नोएडा प्राधिकरण पर किसानों का उग्र प्रदर्शन, बैरिकेडिंग तोड़ घुसे दफ्तर में
नोएडा प्राधिकरण के दफ्तर में घुस गए किसान, अधिकारी गेट की तरफ भागे

नोएडा [कुंदन तिवारी]। तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे देशभर में किसानों का भारत बंद जारी है। इस बीच दिल्ली से सटे नोएडा शहर में नोएडा प्राधिकरण की नीतियों से नाराज किसान सेक्टर-6 स्थित कार्यालय के स्वागत कक्ष तक पहुंच गए। इस बीच वहां मौजूद पुलिस जवानों ने किसानों को बड़ी मुश्किल से खदेड़ा। बताया जा रहा कि किसानों की मौजूदगी के मद्देनजर यहां पर बैरिकेडिंग की गई थी। बावजूद इसके सुरक्षा को धता बताते हुए प्राधिकरण के स्वागत कक्ष तक पहुंच गए।

loksabha election banner

गौरतलब है कि नोएडा विकास प्राधिकरण के खिलाफ चल रहा किसानों का प्रदर्शन लगातार उग्र रूप धारण करता जा रहा है। सोमवार को हजारों की संख्या में किसान एक बार फिर नोएडा प्राधिकरण पर पहुंचे। इस दौरान पुलिस के साथ जमकर नोकझोंक और धक्का-मुक्की हुई। वहीं नोएडा सेक्टर-6 के मुख्य मार्ग 3 अवरोध को तोड़ते हुए किसान प्राधिकरण कार्यालय के मुख्य गेट तक पहुंच गए। किसानों की भीड़ ने यहां पर जाम लगा दिया। फिलहाल महिलाएं और किसान सड़क पर धरना दे रहे हैं। इससे पहले शुक्रवार को किसानों ने उग्र रूप धारण करते हुए कई बैरिकेडिंग तोड़े थे। किसान प्रदर्शनकारियों ने प्राधिकरण कार्यालय के बाहर पहले दंड बैठक लगाई और फिर आर-पार की लड़ाई का एलान किया।

किसानों ने फिर किया प्राधिकरण पर उग्र प्रदर्शन

सोमवार दोपहर में हजारों की संख्या में किसान, युवा और महिलाएं एकत्र होकर सेक्टर-6 में प्राधिकरण के मुख्यालय की तरफ बढ़े। बवाल के चलते नोएडा पुलिस ने प्राधिकरण तक पहुंचने के सारे रास्तों पर मजबूत के लिए बंदी कर रखी है। वहीं, किसानों ने मुख्य मार्ग पर जमकर नारेबाजी की। पुलिस के साथ धक्का-मुक्की भी हुई। इस दौरान तीखी नोकझोंक हुई।

किसानों ने नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण और राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। अवरोधों को तोड़ते हुए आगे बढ़े किसानों का कहना है कि जब तक उनकी सारी मांगे पूरी नहीं होंगी, यह आंदोलन जारी रहेगा। दूसरी ओर सुरक्षा इंतजामों को पुख्ता करते हुए पुलिस कमिश्नरेट ने नोएडा प्राधिकरण को चारों ओर से घेर रखा है। बड़ी संख्या में पुलिस और पीएसी को तैनात किया गया है। प्रदर्शन में महिलाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए नोएडा पुलिस में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या भी बढ़ा दी है।

प्राधिकरण और सरकार पर झूठ बोलने का आरोप

नोएडा के किसान प्राधिकरण के अधिकारियों और उत्तर प्रदेश सरकार पर झूठ बोलने का आरोप लगा रहे हैं। किसानों का कहना है कि पिछले 5 वर्षों से राज्य सरकार और प्राधिकरण झूठे आश्वासन दे रहे हैं। किसानों की मांगों पर कोई प्रगति नहीं की गई है। बढ़ा हुआ मुआवजा, आबादी के भूखंड और बैकलीज मामले जस के तस पड़े हुए हैं। दूसरी ओर विकास प्राधिकरण बिल्डरों के साथ मिलीभगत करके सारे काम कर रहा है। किसानों का कहना है कि अब जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाएगा, यह आंदोलन नहीं थमेगा।

एक महीने से प्राधिकरण की हो रखी है किलेबंदी

पिछले करीब एक महीने से किसान रह-रहकर प्राधिकरण पर हल्ला बोल रहे हैं। आए दिन किसानों की भीड़ प्राधिकरण की ओर कूच कर देती है। हालात संभालने के लिए प्राधिकरण को चारों ओर से सील किया गया है। तीन-तीन स्तर पर बैरिकेडिंग करके किलेबंदी की गई है, लेकिन इस बार सोमवार को किसान बैरिकेडिंग को तोड़ते हुए प्राधिकरण तक पहुंच गए ।

दफ्तर में किसान, अधिकारी हैरान

प्राधिकरण कक्ष में किसानों के घुसने से अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। बताया जा रहा है कि जैसे ही किसान प्राधिकरण दफ्तर में घुसे तो अधिकारी गेट की तरफ भाग गए। फिलहाल यहां पर भारी पुलिस बल तैनात है। कई दिनों से किसान प्राधिकरण कार्यालय पर पहुंचने का प्रयास कर रहे थे, सोमवार को उन्हें कामयाबी मिल गई।

बताया जा रहा है कि किसान ढोल नगाड़ों के साथ प्राधिकरण कार्यालय पर पहुंचे। इस दौरान आंदोलन का नेतृत्व भारतीय किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखबीर खलीफा कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.