Move to Jagran APP

नोएडा के नाम एक और उपलब्धि, क्षेत्रफल के हिसाब से बना विश्व का चौथा सबसे बड़ा हवाई अड्डा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे बड़ा होगा। एयरपोर्ट के विस्तार के लिए दूसरे चरण में 1365 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण पर प्रदेश कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। एयरपोर्ट के लिए आरक्षित पांच हजार हेक्टेयर से अतिरिक्त है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 07:15 PM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 07:15 PM (IST)
नोएडा के नाम एक और उपलब्धि, क्षेत्रफल के हिसाब से बना विश्व का चौथा सबसे बड़ा हवाई अड्डा
दो औद्योगिक सेक्टर की जमीन एयरपोर्ट में शामिल की गई।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट क्षेत्रफल में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा होगा। एयरपोर्ट के विस्तार के लिए दूसरे चरण में 1365 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण पर प्रदेश कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। यह जमीन एयरपोर्ट के लिए पहले से आरक्षित पांच हजार हेक्टेयर से अतिरिक्त है। इसके शामिल होने से एयरपोर्ट के लिए आरक्षित जमीन का क्षेत्रफल 5845 हेक्टेयर हो गया है। जो दुनिया भर के एयरपोर्ट के क्षेत्रफल में चौथे नंबर पर है।

loksabha election banner

यमुना प्राधिकरण ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए पांच हजार हेक्टेयर जमीन आरक्षित की थी। एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए इसमें से 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण हो चुका है, इसके साथ एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 1365 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत करने के जिला प्रशासन के प्रस्ताव को प्रदेश कैबिनेट ने मंगलवार को स्वीकृति दे दी है। यह जमीन यमुना प्राधिकरण के औद्योगिक सेक्टरों के लिए आरक्षित थी।

प्राधिकरण ने मास्टर प्लान 2031 में इस जमीन पर चार औद्योगिक सेक्टर सात, आठ, 30 व 31 प्रस्तावित किए थे, लेकिन हवाई जहाज की मेंटीनेंस, रिपेेयर व ओवर हालिंग एमआरओ गतिविधियों की संभावना को देखते हुए सेक्टर 30 की पांच सौ हेक्टेयर व सेक्टर 31 की 345 हेक्टेयर जमीन एयरपोर्ट के लिए आरक्षित कर दी है। इससे नोएडा एयरपोर्ट की कुल आरक्षित जमीन का क्षेत्रफल बढ़कर 5845 हेक्टेयर हो गया है।

विस्तार के अधिगृहीत होने जा रही जमीन पर एक रनवे का निर्माण होगा। इसके अलावा एमआरओ के गतिविधि होगी। इसके विकासकर्ता का चयन निविदा के जरिये किया जाएगा। एमआरओ के चलते एयरपोर्ट का विस्तार कार्य भी जल्द शुरू होने की संभावना है।

पहले चरण में बनेंगे दो रनवे

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण में दो रनवे बनेंगे। इसके विकासकर्ता के रूप में स्विस कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी का चयन हो चुका है। एयरपोर्ट का निर्माण कार्य अगले माह शुरू होने की संभावना है। मास्टर प्लान एवं टर्मिनल बिल्डिंग का डिजायन तय हो चुका है।

क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया के पांच सबसे बड़े एयरपोर्ट

  • एयरपोर्ट देश क्षेत्रफल हे. में
  • किंग फहद इंटरनेशनल एयरपोर्ट सऊदी अरब 77,600 हे.
  • डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमेरिका 13,571
  • डलास इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमेरिका 6,963
  • ऑरलैंडो इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमेरिका 5383
  • वाशिंगटन डुलल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमेरिका 4856

डा. अरुण वीर सिंह (सीईओ) यमुना प्राधिकरण एवं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लि. दो औद्योगिक सेक्टर के लिए आरक्षित जमीन नोएडा एयरपोर्ट में शामिल की गई है। एयरपोर्ट के लिए आरक्षित जमीन का क्षेत्रफल बढ़ गया है। दूसरे चरण में इस जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.