Move to Jagran APP

Good news : नोएडा में दिवाली पर लॉन्च होगी फ्लैट्स-प्लॉट्स की स्कीम, चल रही तैयारी

दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा शहर में जल्द ही प्लॉट और फ्लैट्स की स्कीम लॉन्च होने वाली है। इसे लोगों के लिए दिवाली त्योहार का तोहफा माना जा रहा है

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 08:18 PM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 08:26 PM (IST)
Good news : नोएडा में दिवाली पर लॉन्च होगी फ्लैट्स-प्लॉट्स की स्कीम, चल रही तैयारी
Good news : नोएडा में दिवाली पर लॉन्च होगी फ्लैट्स-प्लॉट्स की स्कीम, चल रही तैयारी

नोएडा [कुंदन तिवारी]। दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा शहर में जल्द ही प्लॉट और फ्लैट्स की स्कीम लॉन्च होने वाली है। इसे लोगों के लिए दिवाली का तोहफा माना जा रहा है। स्कीम में फ्लैट्स के साथ प्लॉट भी होंगे, जिनमें आवासीय, इंडस्ट्रियल और संस्थागत प्लॉट्स भी शामिल हैं। प्राधिकरण के अधिकारियों की मानें तो प्लॉट्स के साइज 500 से लेकर 1000 स्क्वायर मीटर के बीच हो सकते हैं। आवासीय प्लॉट्स की कीमत 55000 स्क्वायर मीटर से 1 लाख प्रति स्क्वायर मीटर के बीच हो सकती है। इसमें सबसे  कम कीमत के प्लॉट्स सेक्टर-122 और जबकि अधिकतम कीमत के प्लॉट्स सेक्टर-44 में होंगे। 

loksabha election banner

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ (chief executive officer of Noida authority) के मुताबिक, दिवाली त्योहार पर हमने प्लॉट्स, फ्लैट्स की स्कीम  लॉन्च करने का फैसला लिया है। इन स्कीम में फ्लेट्स और प्लॉट की संख्या क्या होगी? इस पर फैसला नहीं हुआ है।

अधिकारियों की मानें तो दिवाली पर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से संस्थागत और वाणिज्यिक में प्लॉट और आवासीय फ्लैटों की स्कीम के लिए प्राधिकरण की तरफ से सर्वे और नीलामी के लिए बेस प्राइस तय करने की तैयारी चल रही है। माना जा रहा है कि दिवाली के आसपास इनके संबंध में स्कीम को लॉन्च किया जा सकता है। इसके जरिए आवासीय फ्लैट के साथ संस्थागत में स्कूल व अस्पताल खोलने के लिए अवसर मिल सकता है। इस संबंध में ई-नीलामी के लिए नोएडा प्राधिकरण में विज्ञापन निकाला जाएगा। इसके बाद सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी की जाएगी।

6 साल से व्यवसायिक प्लॉटों पर आई मंदी को खत्म करने की तैयारी

नोएडा प्राधिकरण के वाणिज्यिक प्लॉटों के लिए पिछले 6 साल से मंदी चल रही है। इस दौरान एक भी बड़े प्लॉट की बिक्री नहीं हुई है। ऐसे में कई बार छोटे प्लॉट की ही डिमांड हुई है। दरअसल, इसके पीछे बड़ी वजह यह है कि नोएडा प्राधिकरण और मार्केट रेट में काफी अंतर है। मार्केट रेट की तुलना में करीब डेढ़ गुना से ज्यादा का अंतर हो जाता है। इसके अलावा जब इन प्लॉटों की रजिस्ट्री की जाती है तब रेट बढ़ाकर स्टांप शुल्क तय किया जाता है। ऐसे में हाल में ही रजिस्ट्रार विभाग और नोएडा प्राधिकरण ने भी अपने रेट में कमी करने को मंजूरी दी है। हालांकि, इसके बाद भी प्राधिकरण का रेट मार्केट रेट से ज्यादा ही है। इसे देखते हुए इस बार नोेएडा प्राधिकरण लुभावनी योजना के तहत प्लॉटों की स्कीम लाएगी। जिसमें बड़े प्लॉटों को पहले की तुलना में सस्ते देने की योजना है।

संस्थागत में स्कूल के लिए दो प्लॉट और अस्पताल के लिए एक प्लॉट की योजना

नोएडा प्राधिकरण सूत्रों ने बताया कि संस्थागत श्रेणी में भी कुछ प्लॉटों की स्कीम लाई जा सकती है। इनमें प्रमुख रूप से अभी तीन प्लॉटों को लगभग फाइनल कर दिया गया है। इनमें दो प्लॉट स्कूलों के लिए निर्धारित किए गए हैं। दोनों प्लॉट 20 हजार वर्ग मीटर के आसपास के हैं। इन दोनों के लिए भी ई-नीलामी प्रक्रिया को ही अपनाया जाएगा। इसके अलावा सेक्टर-50 के आसपास 5 हजार वर्ग मीटर के ज्यादा का एक प्लॉट खाली है। जिसे अस्पताल के लिए सुरक्षित रखा गया है। इसे भी ई-नीलामी के जरिए आवंटित किया जाएगा। इस बारे में प्राधिकरण के ओएसडी विनीत जायसवाल ने बताया कि ई-नीलामी के लिए तेजी से तैयारी की जा रही है। फाइनल मंजूरी मिलने के बाद दिवाली के आसपास आवंटन के लिए लॉन्च करने की योजना है।

गुड़गांव की चारों सीटों पर आ सकते हैं चौंकाने वाले नतीजे, बड़े दलों को लग सकता है झटका

60,000 से अधिक यात्रियों को मिला दिवाली गिफ्ट, अब गुरुग्राम रैपिड मेट्रो चलाएगा DMRC

इस गलती पर बैंड बाजे वालों संग बराती भी जाएंगे जेल, वजह जानने के लिए पढ़िए स्टोरी

लेफ्ट आउट में करीब 450 से ज्यादा फ्लैटों की स्कीम

नोएडा प्राधिकरण के सर्वे में पता चला है कि अभी 450 से ज्यादा फ्लैट ऐसे हैं जिन्हें नए सिरे से आवंटित करने के लिए स्कीम लाई जा सकती है। दरअसल, नोएडा प्राधिकरण के 1976 में बनने के बाद से विभिन्न योजनाओं के जरिए ये फ्लैट आवंटित किए गए थे। मगर योजना में नाम आने के बाद लोगों ने बकाया नहीं जमा किए। जिसके बाद समय के साथ इन फ्लैटों के आवंटन को रद्द करके फिर से कब्जे में ले लिया गया। इन्हीं फ्लैटों को आवंटित करने के लिए स्कीम लाने की तैयारी है।

रितु माहेश्वरी (सीईओ, नोएडा प्राधिकरण) दीपावली पर शहरवासियों के लिए सात विभागों की स्कीम निकाली जा रही है। जिसमें आवंटन ई-निलामी के जरिए किया जाएगा। इसके लिए प्राधिकरण न तैयारी पूरी कर ली है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.