Move to Jagran APP

नोएडा एयरपोर्ट का हुआ विश्वकर्मा पूजन, जल्द साकार होगा दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों का सपना

Noida Airport नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का बृहस्पतिवार को भूमि पूजन एवं विश्वकर्मा पूजन किया गया। साइट पर पांच पंडितों की मौजूदगी में विश्वकर्मा की पूजा की गई। नारियल फोड़कर निर्माण कार्य के लिए ईंट रखी गई ।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 10:29 PM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 10:29 PM (IST)
नोएडा एयरपोर्ट का हुआ विश्वकर्मा पूजन, जल्द साकार होगा दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों का सपना
बीस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल की मौजूदगी में हुआ पूजन कार्यक्रम

ग्रेटर नोएडा [अरविंद मिश्रा]। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का बृहस्पतिवार को विश्वकर्मा पूजन किया गया। विकासकर्ता कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी व उसकी भारतीय कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के बीस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने नंगला छीतर में हुए पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया और एयरपोर्ट क्षेत्र का निरीक्षण किया। एयरपोर्ट निर्माण को लेकर अधिकारियों ने चर्चा की ।

loksabha election banner

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकासकर्ता कंपनी के अधिकारियों को बुधवार को पहुंचना था, लेकिन किसी कारणवश वह बृहस्पतिवार को पहुंचे। दो बस और चार कार से दोपहर बाद पहुंचे बीस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में स्विट्जरलैंड से अधिक कंपनी अधिकारी भी शामिल थे।

साइट पर पांच पंडितों की मौजूदगी में विश्वकर्मा की पूजा की गई और नारियल फोड़कर निर्माण कार्य के लिए ईंट रखी गई। इस दौरान वहां पर एयरपोर्ट का नक्शा व तैयार मॉडल का बोर्ड भी लगाया गया था। जिसे बाद में हटा दिया गया। पूजनकार्यक्रम के दौरान किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया था।

पूजन के बाद अधिकारियों ने नक्शे के मुताबिक रनवे, एटीसी टाॅवर, टर्मिनल बिल्डिंग, प्रवेश द्वार आदि पर चर्चा की और उसकी प्रस्तावित लोकेशन का निरीक्षण किया। अधिगृहीत जमीन के समतलीकरण, चारदीवारी के निर्माण की जानकारी ली।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा एयरपोर्ट के शिलान्यास से पहले समतलीकरण का कार्य पूरा करने का फैसला किया गया।

कंपनी ने दयानतपुर खेड़ा, नंगला छीतर व रन्हेरा चौकी के नजदीक से फिलहाल कार्य शुरू किया है। किशोरपुर के नजदीक अस्थाई कार्यालय बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल्द एयरपोर्ट का शिलान्यास करने आ सकते हैं। एयरपोर्ट से 2023-24 से हवाई शुरू करने का लक्ष्य है। कार्यक्रम के दौरान यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी के सीईओ क्रिस्टोफ, किरण जैन के अलावा कंपनी के भारतीय अधिकारी आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.