नोएडा [आशीष धामा]। सेक्टर-50 स्थित एक सोसायटी निवासी 33 वर्षीय महिला में ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। 26 दिसंबर को उनकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कोरोना का नया स्ट्रेन पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने इनका नमूना भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) दिल्ली भेजा था। महिला का ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में बने इंटरनेशनल ट्रेवलर वार्ड में उपचार चल रहा है। 25 अक्टूबर और 9 दिसंबर के बाद ब्रिटेन से यात्रा कर लौटे लोगों पर स्वास्थ्य विभाग नजर रखे हुए है। डेढ़ माह में ब्रिटेन से 425 लोग नोएडा लौटे हैं। इनमें 260 लोग 9 दिसंबर के बाद आए।

स्वास्थ्य विभाग ने 189 लोगों की आरटी-पीसीआर जांच की थी, जिनमें 187 की रिपोर्ट नेगेटिव आई और दो महिलाएं कोरोना संक्रमित मिली थी। जिस महिला में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है, वह ब्रिटेन कंपनी के काम से गई थीं, जबकि ग्रेटर नोएडा वेस्ट की एक सोसायटी स्थित 28 वर्षीय महिला में आइसीएमआर के मुताबिक कोरोना का नए स्ट्रेन नहीं मिला है। दोनों महिलाएं जिम्स में अलग-अलग वार्ड में भर्ती है। शेष 71 को स्वास्थ्य विभाग क्रास नोटिफाइड कर चुका है। इनके बारे में सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि इनका पता लगाया जा चुका है। कुछ लोगों के पासपोर्ट नोएडा के पते पर बने हैं, लेकिन दूसरे जिलों में रहते हैं। कुछ नोएडा आने के बाद घूमने चले गए। इनकी निगरानी के लिए संबंधित राज्य व जिले के प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को पत्र भेज दिया है।

संक्रमित के संपर्क में आए थे तीन लोग

कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित महिला के संपर्क में उनके माता-पिता व घर की सहायिका आए हैं। तीनों की आरटी-पीसीआर जांच नेगेटिव आई है। सभी 28 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन किए गए हैं। कंट्रोल रूम के माध्यम से प्रतिदिन इनके स्वास्थ्य की निगरानी की जाती है।

सोसायटी में हुई थी क्रिसमस पार्टी

महिला के संक्रमित मिलने के बावजूद 25 दिसंबर की रात सोसायटी के गार्डन में क्रिसमस पार्टी का आयोजन किया गया था। पार्टी में महिला-पुरुष व बच्चों समेत 100 लोग एकत्र हुए थे। इनमें से अधिकांश ने मास्क तक नहीं लगाया हुआ था। हालांकि संक्रमित महिला व उसके स्वजन पार्टी में शामिल नहीं हुए थे।

 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप