Move to Jagran APP

दिल्ली-चेन्नई की तर्ज पर यूपी के नोएडा-ग्रेटर नोएडा शहर में भी दौड़ेगी लाइट मेट्रो !

Noida Metro नोएडा मेट्रो रेल निगम (Noida Metro Rail Corporation ) यूरोपीय देशों की तर्ज पर नोएडा में लाइट मेट्रो चलाने पर विचार कर रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 11:25 AM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 12:00 PM (IST)
दिल्ली-चेन्नई की तर्ज पर यूपी के नोएडा-ग्रेटर नोएडा शहर में भी दौड़ेगी लाइट मेट्रो !
दिल्ली-चेन्नई की तर्ज पर यूपी के नोएडा-ग्रेटर नोएडा शहर में भी दौड़ेगी लाइट मेट्रो !

नोएडा [कुंदन तिवारी]। Noida Metro: नोएडा मेट्रो रेल निगम (Noida Metro Rail Corporation ) यूरोपीय देशों की तर्ज पर नोएडा में लाइट मेट्रो चलाने पर विचार कर रही है। यह ट्रेन सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक जाएगी। हालांकि, रूट पर लाइट मेट्रो ही चलेगी यह अभी तय नहीं है, लेकिन लाइट मेट्रो व स्टैंडर्ड गैज पर आधारित मेट्रो दोनों की डीपीआर तैयार कराई जा रही है। इसे अनुमोदन के लिए प्रदेश सरकार के पास भेजा जाएगा। वहां से अनुमति मिलने के बाद कार्य किया जाएगा। नए रूट की लंबाई करीब 11 किलोमीटर होगी।

loksabha election banner

6 मेट्रो स्टेशन बनाए जा सकते हैं

मिली जानकारी के मुताबिक, इसमें छह मेट्रो स्टेशन बनाए जा सकते हैं जिसमें सेक्टर-125, 98, 108 और 91 के बाद सेक्टर-142 में मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। मुसाफिरों की मांग के अनुसार यह कार्य तेजी से किया जाएगा, लेकिन पहले फेज में ग्रेनो एक्सटेंशन में एक्वा लाइन का विस्तार होगा। इसमें सेक्टर-71 से नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो का निर्माण होगा। यह बात एनएमआरसी की एमडी रितु माहेश्वरी ने कही। वह बृहस्पतिवार को सेक्टर-29 स्थित एनएमआरसी कार्यालय विस्तार कार्यक्रम के उद्घाटन पर पहुंची। इस दौरान एनएमआरसी की वेबसाइट का लॉन्च किया है।

कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी

रितु महेश्वरी ने कहा कि वेबसाइट पहले भी थी, लेकिन अब उसमें काफी संशोधन किया गया है। वेबसाइट के जरिये भविष्य की परियोजनाओं के बारे में जानकारी मिल सकेगी, विज्ञापन पॉलिसी, वेंडर जोन पॉलिसी, विभिन्न कार्यक्रम व निविदाओं की जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा स्टेशनों का किराया, ऑनलाइन केवाईसी (स्मार्ट कॉर्ड के लिए), ऑनलाइन रिचार्ज की सुविधा भी दी गई है।

भेजा गया केंद्र के पास प्रस्ताव

एक महीने के अंदर एक्वा लाइन के सेक्टर-76 व परी चौक को पिंक स्टेशन में तब्दील कर दिया जाएगा। इसके अलावा पहले फेज यानी सेक्टर-71 से सेक्टर-2 ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो की राज्य सरकार से अनुमति मिल गई है। इसे केंद्र सरकार को भेजा गया है।

यात्रियों की संख्या में इजाफे की कोशिश

वहीं, लोगों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी मिले इसके लिए साइकिल योजना और सिटी बस पर ध्यान दिया जा रहा है। सिटी बस ग्रोथ करे इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में डीएमआरसी और एनएमआरसी के लिए अलग-अलग टिकट लेना पड़ता है, लेकिन प्रयास किए जा रहे हैं कि यह एक ही टिकट पर काम करें। ऐसा होने से मुसाफिरों की संख्या में इजाफा होगा, इसके साथ ही विश्वास भी बढ़ेगा।

ऐप से संचालित होगी ई-साइकिल

वहीं, नोएडा में ई साइकिल को बढ़ावा देने की तैयारी चल रही है। ई-साइकिल की सेवा लेने के लिए ऐप की मदद लेनी होगी। जिसकी मदद से साइकिल ऑन होगी। फिर एक तय दर पर साइकिल किराये पर मिलेगी। साइकिल वापस स्टैंड पर लाने के बाद अपने आप लॉक हो जाएगी। साइकिल में जीपीएस भी होगा, जो लोकेशन बताता रहेगा। इसके लिए किसी तरह की सिक्युरिटी मनी जमा नहीं करनी होगी।

किराया तय होना अभी बाकी

ई-साइकिल का फाइनल किराया तय होना अभी बाकी है। वर्तमान में बैठकों के बाद जो दर तय होने की संभावना है वह प्रति दर मिनट 5 रुपये और इसके बाद प्रति मिनट एक रुपये होगी। बताया गया है कि आगामी बैठक में दर को फाइनल कर लिया जाएगा। इसके बाद योजना को साकार रूप दिया जाएगा।

इन मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

नोएडा सेक्टर-51, सेक्टर-50, सेक्टर-78 व सेक्टर-148 ग्रेटरनोएडा अल्फा, डेल्टा, परीचौक व नॉलेज पार्क-2 एनएमआरसी और नोएडा प्राधिकरण की एक संयुक्त कमेटी बनाई गई है, जो शहर में ई-साइकिल परियोजना को आगे बढ़ाने का काम करेगी।

पीडी उपाध्याय (कार्यकारी निदेशक, एनएमआरसी) के मुताबिक, अभी प्राधिकरण की ओर से 62 व एनएमआरसी ने आठ स्थानों पर ई-साइकिल के स्टैंड के लिए चयन किया है। साइकिल का संचालन एप प्रक्रिया से होगा इसकी बिलिंग भी एप से ही होगी।

पढ़ें- Congress MLA अदिति सिंह की शादी की Inside story, यूपी मायका तो पंजाब बना ससुराल

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.