Move to Jagran APP

Noida International Airport: नोएडा एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण जल्द

Noida International Airport विकासकर्ता कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी अगले छह माह में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू करेगी। पहले चरण में दो रनवे प्रस्तावित हैं। 2023 में नोएडा एयरपोर्ट से हवाई सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 05:52 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 08:57 AM (IST)
Noida International Airport: नोएडा एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण जल्द
जेवर में बनेगा दिल्ली-एनसीआर का दूसरा एयरपोर्ट।

ग्रेटर नोएडा [अरविंद मिश्रा]। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जेवर में दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई जल्द शुरू की जाएगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) अगले माह जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजेगी। 36 सौ हेेक्टेयर जमीन दो चरण में अधिगृहीत की जाएगी। पहले 1800 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत होगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए छह गांव की 1334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत हो चुकी है। विकासकर्ता कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी अगले छह माह में एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू करेगी। पहले चरण में दो रनवे प्रस्तावित हैं। 2023 में नोएडा एयरपोर्ट से हवाई सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में एयरपोर्ट के लिए आरक्षित पांच हजार हेक्टेयर जमीन में से शेष 3600 हेक्टेयर के अधिग्रहण की रूपरेखा भी तैयार हो गई है। प्रदेश सरकार जमीन अधिग्रहण के लिए पहले ही नियाल को दो हजार करोड़ रुपये आवंटित कर चुकी है। शेष रकम नियाल में हिस्सेदार नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण को अपनी अंश धारिता के हिसाब से जुटानी होगी। जमीन अधिग्रहण पर करीब साढ़े चार हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।

3600 हेक्टेयर जमीन 1800-1800 हेक्टेयर के दो चरण में अधिगृहीत की जाएगी। 1800 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण से आठ गांव प्रभावित होंगे। इसमें चार आंशिक व चार गांव की पूरी जमीन अधिगृहीत होगी। इस जमीन पर एक रनवे व हवाई जहाज की ओवरहालिंग, मेंटेनेंस, रिपेयर एमआरओ आदि की गतिविधियां होंगी। नियाल की योजना एयरपोर्ट के साथ साथ नोएडा एयरपोर्ट को एमआरओ का बड़ा केंद्र बनाने की भी है।

भविष्य की चुनौती होगी आसान

नोएडा एयरपोर्ट का संचालन शुरू होने के बाद विस्तार के लिए जमीन जुटाना बड़ी चुनौती होगी। एयरपोर्ट के नजदीक होने के कारण किसान अधिक मुआवजे की मांग करेंगे। वहीं भूमाफिया जमीन पर अतिक्रमण कर एयरपोर्ट की विस्तार योजना में अड़चन डाल सकते हैं। इसलिए दूसरे चरण के लिए जमीन का अधिग्रहण अभी करने की योजना है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए आरक्षित शेष जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इसका प्रस्ताव अगले माह जिला प्रशासन को भेजा जाएगा। शेष जमीन दो चरण में अधिगृहीत की जाएगी।

डा. अरुणवीर सिंह, सीईओ नियाल

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.