नोएडा [पारुल रांझा]। उम्र के साथ-साथ अब व्यस्तता भी बढ़ गई है, लेकिन रामलीला में रावण का किरदार अदा करके बेहद संतोष मिलता है। यह कहना है कि टेलीविजन अभिनेता मदन कबीर का। अभिनय की भूख को शांत करने के लिए रेलवे की सरकारी नौकरी छोड़ने वाले एक्टर मदन कबीर कहते हैं- 'रामलीला से मैंने एक्टिंग की शुरुआत की थी, जीवन में चाहे जितनी भी व्यस्तताएं हों पर रामलीला को वक्त देना नहीं भूलता हूं।'

टीवी सीरियल्स में अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाले मदन कबीर मूलरूप से मुरादाबाद (उत्तर प्रदेश) निवासी हैं। अभिनय यात्रा की चर्चा चलने पर रामलीला के जरिये ही उन्होंने अपनी अभिनय की कला को निखारा हैं। आज जीवन में कई ऊंचाइयों को छूने के बाद भी उन्होंने रामलीला में अभिनय करना नहीं छोड़ा है। इस वर्ष वह सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम में होने जा रही रामलीला में 'रावण' के किरदार को निभाते हुए नजर आएंगे निभाएंगे। वह दिल्ली परेड ग्राउंड के अलावा मुरादाबाद व मुंबई में भी अपनी कला का मंचन कर चुके हैं।

10वीं क्लास से कर हैं अभिनय

रेलवे में चीफ टिकट इंस्पेक्टर (सीटीआइ) रह चुके 62 साल के मदन कबीर ने एक्टिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए नौकरी तक छोड़ दी थी। जब वे हाईस्कूल में पढ़ाई करते थे, उसी समय से रामलीला से जुड़ गए। मदन कबीर बताते हैं कि रामलीला के मंच पर वे पहली बार रावण की सेना में उतरे थे। इसके बाद उन्होंने हर वर्ष होने वाली रामलीला में विभिन्न पात्रों का किरदार निभाया हैं।

एक्टिंग के लिए छोड़ी रेलवे की नौकरी

अभिनय के प्रति जुनून कुछ इस तरह सवार था कि अपनी बेटी की शादी के बाद उन्होंने मुंबई जाने की ठान ली। परिवार के विरोध के बावजूद 49 वर्ष की उम्र में अपने शौक को पूरा करने के लिए पूरी जिंदगी दांव पर लगा दी। 2006 में नौकरी छोड़कर मुंबई चले गए थे।

कई चर्चित धारावाहिकों में काम कर चुके हैं

मदन मदन कबीर कई चर्चित धारावाहिकों में काम कर चुके है। उन्होंने अभिनय की शुरुआत 'कल हमारा है' व 'सौतेला' जैसे धारावाहिकों से की थी। वे टीवी के मशहूर कॉमेडियन कृष्णा अभिषेक के साथ भी काम कर चुके हैं। बालिका वधू, चिड़ियाघर, लापतागंज, कृष्णा चली लंदन, केसरी नंदन के साथ कई धारावाहिकों में काम कर चुके हैं। उनका मानना है कि यदि युवाओं को अभिनय के क्षेत्र में अपनी पहचान बनानी है तो थियेटर अवश्य करें। मदन कहते है कि रामलीला में रावण, मेघनाथ, परशुराम, केवट के पात्र उनकी हमेशा पसंद रहे।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस