Move to Jagran APP

बा‍र‍िश की बूंदों को थाम ग्रामीणों ने भरी धरती की कोख, अब PM मोदी से म‍िली तारीफ

तालाब की खूबसूरती को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निहारते हुए ट्वीटर पेज पर भी स्थान दिया है। ग्रामीण अपनी इस उपलब्धि पर फूले नहीं समा रहे है।

By Edited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 08:52 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 03:40 PM (IST)
बा‍र‍िश की बूंदों को थाम ग्रामीणों ने भरी धरती की कोख, अब PM मोदी से म‍िली तारीफ
बा‍र‍िश की बूंदों को थाम ग्रामीणों ने भरी धरती की कोख, अब PM मोदी से म‍िली तारीफ

नोएडा, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम में इस बार ग्रेटर नोएडा का डाबरा गांव का तालाब छाया रहा। इस कारण ग्रामीण गदगद हो उठे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिये भी तालाब का जिक्र किया। ग्रामीण अपनी इस उपलब्धि पर फूले नहीं समा रहे हैं।

loksabha election banner

ग्रामीणों ने दावा किया कि कुछ दिन पहले एक सरकारी एजेंसी ने तालाब का निरीक्षण किया था। एजेंसी ने दावा किया था कि प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम में तालाब का जिक्र किया जाएगा। जिसका ग्रामीण बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में जल शक्ति अभियान के तहत तालाब के सुंदरीकरण का जिक्र करते हुए ग्रामीणों के अथक प्रयास की प्रशंसा की। पर्यावरणविद विक्रांत तोंगड़ ने बताया कि दो साल पहले तालाब के सुंदरीकरण को जागरूक किया गया था।

इसके बाद ग्रामीणों ने जल संरक्षण का बीड़ा उठा लिया। ग्रेटर नोएडा का डाबरा गांव जल संरक्षण के लिए नजीर बन चुका है। ग्रामीणों ने कंधे से कंधा मिलाकर गांव के तालाब की सूरत ही बदल दी। जिसे देख आसपास के गांवों में भी अपने गांव के तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए प्रयास करना शुरू कर दिया है।

ग्रामीणों ने बताया कि तालाब की सफाई को जिला प्रशासन व प्राधिकरण अधिकारियों से गुहार लगाई गई, लेकिन प्रशासन की उदासीनता के चलते ग्रामीणों को मायूसी ही हाथ लगी। ग्रामीणों ने ग्राम समाज समिति का गठन कर जल संरक्षण की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए।

समिति के सदस्यों में शामिल सतीश कुमार व राकेश कुमार निवासी डाबरा ने बताया कि ग्रामीणों ने वर्ष 2017 में चंदा एकत्र कर तालाब का सुंदरीकरण कराया था। ग्रामीणों ने न केवल तालाब खुदवाया बल्कि बारिश की बूंदों को सहेजकर धरती की कोख में भरा। ग्रामीणों के प्रयास से तालाब के हालात बदल चुके हैं। ग्रामीण अब गांव के दूसरे तालाब की व्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद में जुटे है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.