Move to Jagran APP

Noida Inter National Airport: यूपी के यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में हुआ करीब 8500 करोड़ का निवेश

Noida Inter National Airport कई कंपनियों ने निवेश के लिए प्राधिकरण के दरवाजे पर दस्तक दी। इससे यमुना प्राधिकरण में औद्योगिक भूखंडों की मांग में भी इजाफा हुआ।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 11:13 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 11:13 AM (IST)
Noida Inter National Airport: यूपी के यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में हुआ करीब 8500 करोड़ का निवेश
Noida Inter National Airport: यूपी के यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में हुआ करीब 8500 करोड़ का निवेश

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Noida Inter National Airport :  यमुना प्राधिकरण बीते वर्ष 2019 में औद्योगिक निवेश जुटाने में कामयाब रहा है। इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों ने प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश कर रोजगार के लिए दरवाजे खोले हैं। करीब साढ़े आठ हजार करोड़ का निवेश जुटाने में प्राधिकरण को सफलता मिली है। प्राधिकरण इस साल यानी 2020 के जनवरी महीने में नई योजनाओं के साथ आगाज करने की तैयारी में है।

loksabha election banner

डॉ. अरुणवीर सिंह (सीईओ, यमुना प्राधिकरण) के मुताबिक, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में औद्योगिक निवेश को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। कई कंपनियों ने निवेश के लिए प्राधिकरण के दरवाजे पर दस्तक दी। इससे यमुना प्राधिकरण में औद्योगिक भूखंडों की मांग में भी इजाफा हुआ।

प्राधिकरण ने 2019 में छोटे-बड़े 675 औद्योगिक भूखंडों को आवंटन किया। इससे प्राधिकरण क्षेत्र में 75717 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा हुए और 8322 करोड़ रुपये का निवेश हुआ। सबसे अधिक 480 भूखंड चार हजार वर्गमीटर की श्रेणी में आवंटित किए। इसमें करीब 1119 करोड़ का निवेश हुआ। इसके अलावा चार हजार वर्गमीटर से अधिक क्षेत्रफल की श्रेणी में 22 व मिश्रित भूपयोग श्रेणी में दो भूखंडों का आवंटन हुआ। सबसे अधिक निवेश मिश्रित भूपयोग श्रेणी में भूखंड आवंटन से प्राधिकरण को हुआ। इससे प्राधिकरण को करीब 63 सौ करोड़ रुपये का राजस्व मिला।

डॉ. अरुणवीर सिंह (सीईओ, यमुना प्राधिकरण) के मुताबिक, नए साल में प्राधिकरण में औद्योगिक गतिविधियों के साथ शहरी गतिविधियों के तेजी पकड़ने की उम्मीद बढ़ गई है। वीवो की इकाई में उत्पादन शुरू हो जाएगा। हालांकि पतंजलि के फूडपार्क का कार्य अभी रुका हुआ है। इसमें उत्पादन शुरू होने से युवाओं के साथ साथ किसानों को भी फायदा होगा।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.