नोएडा [कुंदन तिवारी]। कोरोना काल से निपटने के लिए औद्योगिक सेक्टरों में इकाइयों का संचालन दो शिफ्ट में शुरू हो सकता है। पहली शिफ्ट सुबह सुबह आठ से शाम 4:30 या 5:00 बजे तक, दूसरी शिफ्ट सुबह 10 बजे से शाम 7:30 बजे की होगी। इससे एक समय में सड़क पर भीड़ जमा नहीं होगी। यह प्रस्ताव जिलाधिकारी को लघु उद्योग भारती की ओर से दिया गया है। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने इस व्यवस्था को अंतिम रूप देने के लिए संगठन पदाधिकारियों को एक-दो दिन में इंतजार करने को कहा है। उम्मीद है कि 31 मई के बाद इकाइयों के संचालन में होने वाले बदलाव में इसको शामिल किया जा सकता है।

प्रस्ताव पर लघु उद्योग भारती नोएडा महासचिव सत्यवीर सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी से अनुरोध किया गया था कि अगर हम अपनी औद्योगिक इकाइयों को दो पालियों में समायोजित व संचालन कर सकें तो हमें शारीरिक दूरी में बहुत बड़ा फायदा मिलेगा। उसके साथ सरकारी परिवहन से भी कर्मचारियों के आवागमन के लिए सुचारू व्यवस्था बन पाएगी। सरकार द्वारा संज्ञान में लाया गया था कि 50 सीटर बस में केवल 20 से 25 सवारी ही आवागमन कर सकती हैं। यदि इस तरीके का प्रावधान हम करेंगे तो बहुत सुचारू रहेगा और औद्योगिक इकाइयों को नियमित रूप चलाया जा सकता है।

डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के अनुसार शारीरिक दूरी का भी पालन हो पाएगा। इस प्रक्रिया पर सभी उद्यमियों की भी सहमति हैं, करीब 40 फीसद इकाइयों ने यह माना कि हम सुबह आठ से शाम 4:30 या 5:00 बजे तक संचालन कर सकते है। 60 फीसद इकाइयां 10 बजे से शाम रात 7:30 बजे तक अपनी इकाइयों का संचालन कर सकती है।

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस