Move to Jagran APP

Metro Expansion: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बनेगा 15 km लंबा मेट्रो कॉरिडोर, Delhi के यात्रियों को भी होगा लाभ

दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर में अगले तीन साल के दौरान मेट्रो विस्तार के बाद 15 किलोमीटर के दायरे में भी मेट्रो रेल चलती नजर आएगी।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 02:23 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 02:53 PM (IST)
Metro Expansion: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बनेगा 15 km लंबा मेट्रो कॉरिडोर, Delhi के यात्रियों को भी होगा लाभ
Metro Expansion: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बनेगा 15 km लंबा मेट्रो कॉरिडोर, Delhi के यात्रियों को भी होगा लाभ

​​​​नोएडा, ऑनलाइन डेस्क। सबकुछ ठीक रहा तो दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर में अगले तीन साल के दौरान 15 किलोमीटर के दायरे में मेट्रो रेल चलती नजर आएगी। दोनों शहरों में मेट्रो का तीसरा विस्तार होगा। नोएडा और ग्रेटर नोए़डा दोनों शहरों के लाखों लोगों का सफर आसान करने वाली मेट्रो रेल दिल्ली, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम की दूरी भी घटाएगी।

loksabha election banner

इस परियोजना के बाबत उत्तर प्रदेश में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी सरकार के साथ नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की ओर से भी इसकी तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि इस पर कुल 3800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

यूपी सरकार जल्द देगी मंजूरी

बताया जा रहा है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों का सफर आसान बनाने वाली यह महत्वाकांक्षी परियोजना पर तेजी से काम जारी है। प्राथमिक जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के यह योजना पहुंचाई जा चुकी है, जिसके तहत ग्रेटर नोएडा और नोएडा के बीच 15 किलोमीटर तक मेट्रो रेल चलाई जाएगी। सूत्रों की मानें तो इस मेट्रो परियोजना को दोनों शहरों के लिए न्यू ईयर गिफ्ट माना जा रहा है। मेट्रो के इस दूसरे चरण की परियोजना को यूपी सरकार जल्द ही पूरी बातचीत के बाद मंजूरी दे सकती है।

नोएडा में दूसरा तो ग्रेटर नोएडा में मेट्रो का दूसरा विस्तार होगा

दरअसल, नोएडा में मेट्रो का संचालन 2007 में शुरू हुआ था फिर 12 साल बाद जनवरी, 2019 में नोएडा ग्रेटर नोएडा मेट्रो (Aqua line Metro) का संचालन शुरू हुआ। नोएडा ग्रेटर नोएडा मेट्रो के बाद जिले में मेट्रो का यह तीसरा विस्तार होगा। इससे लाखों लोगों को दिल्ली जाना आसान होगा। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की मानें तो मेट्रो के तीसरे चरण का विस्तार होने से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के साथ तीन दर्जन गांवों से होकर भी मेट्रो गुजरेगी, इससे यात्री भी मेट्रो को खूब मिलेंगे। अकेले ग्रेटर नोएडा वेस्ट से यूपी लाखों यात्री मिलने की उम्मीद है।

15 किलोमीटर चलेगी मेट्रो

अधिकारियों की मानें तो मेट्रो के तीसरे विस्तार के तहत 15 किलोमीटर का ट्रैक तैयार किया जाएगा। इसके तहत नोएडा ग्रेटर नोएडा के शहरों के ज्यादातर इलाके शामिल हो जाएंगे। इसे मार्च 2022 तक पूरा करने की योजना है।यह मेट्रो परियोजना नोएडा में सेक्टर-71 से ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क -5 तक होगी। इसमें सभी स्टेशन ओवरहेड होंगे। कोई भी स्टेशन भूमिगत नहीं होगा। इनके बीच कुल 15 स्टेशन होंगे।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.