नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Aqua Line Metro: नोएडा और ग्रेटर नोएडा के साथ दिल्ली के भी हजारों लोगों का सफर आसान करने वाली एक्वा लाइन मेट्रो (Aqua Line Metro) के कोच में अब आप प्री वेडिंग और बर्थडे पार्टी भी कर सकेंगे। नोएडा मेट्रो रेल निगम (Noida Metro Rail Corporation) देशभर के लोगों को जल्द ही यह सुविधा देने जा रहा है। इसके तहत आप जन्मदिन की पार्टी और प्री वेडिंग समारोह के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा में चलने वाली मेट्रो के कोच बुक करा सकेंगे। नोएडा मेट्रो रेल निगम (एनएमआरसी) ने इस योजना बुधवार को एलान किया है। इसके लिए नियम तय किए जा रहे हैं और जल्द ही इस बाबत घोषणा कर दी जाएगी।

देने होंगे 10,000 रुपये प्रति घंटे

NMRC के नियम के मुताबिक, मेट्रो कोच की बुकिंग कराने पर आवेदनकर्ता को प्रति घंटे 5000-10,000 तक देना होगा। यह कोच के हिसाब से तय होगा। इसी के साथ आवेदक को पहले यह लाइसेंस शुल्क जमा करना होगा। दरअसल, यह लाइसेंस शुल्क होगा, जिसे सुविधा लेने की एवज में देना होगा।

एक कोच में सिर्फ 50 मेहमान हो सकते हैं शामिल

नोएडा मेट्रो रेल निगम के मुताबिक, बच्चे का जन्मदिन हो या फिर प्री वेडिंग समारोह, एक कोच में सिर्फ 50 मेहमान ही शिरकत कर सकेंगे। यह कोच बुक कराने के दौरान अनुबंध में लिखकर देना होगा और नियम तोड़ने पर फाइन भरना होगा।  50 लोगों में बच्चे भी शामिल होंगे। संख्या में इजाफा करने की सख्त मनाही होगी।

अधिकतम चार कोच ही कर सकेंगे बुक

NMRC के अधिकारियों की मानें तो बुकिंग के लिए कम से कम 15 दिन पहले आवेदन करना होगा और इसी के साथ कार्यक्रम/समारोह के लिए अधिकतम चार कोच ही बुक किए जा सकेंगे। इस योजना में पहले आओ और पहले पाओ (First Come, First Served) का नियम भी लागू रहेगा। 

मेट्रो कोच के अंदर मिलेगी सारी सुविधा 

जन्मदिन या प्री वेडिंग कार्यक्रम/समारोह, इस दौरान सुविधा मुहैया कराने की कड़ी में NMRC एक मेज के साथ डस्टबिन, एक कर्मचारी और अन्य कर्मी मुहैया कराएगा। समारोह के दौरान फोटोग्राफी भी की जा सकेगी, ताकि आप अपनी यादों को हमेशा के लिए अपने कैमरों में कैद कर सकें। इस दौरान स्वच्छता का भी ध्यान रखना होगा, हालांकि, इसके लिए भी गाइडलाइन तय की जाएगी।

मेट्रो में हो चुकी है फिल्म की शूटिंग  

इससे पहले नवंबर, 2019 में अभिनेत्री यामी गौतम और अभिनेता विक्रांत मैसी की फिल्म 'गिन्नी वेड्स सनी' की शूटिंग नोएडा मेट्रो के ग्रेटर नोएडा डिपो में की जा चुकी है। फिल्म में इसे दिल्ली मेट्रो की तरह दिखाया गया है। इससे पहले सोनम कपूर की 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' की शूटिंग भी गुड़गांव की रैपिड मेट्रो में हुई थी और गुरुग्राम स्टेशन को दिल्ली मेट्रो के झंडेवालान स्टेशन के जैसे दिखाया गया था।

Rapid Rail: मेट्रो और बस अड्डे से जुड़ेगी रैपिड रेल, रोजान हजारों यात्रियों को मिलेगा लाभ

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस