Move to Jagran APP

Noida International Airport: जल्द शुरू होगी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया, दिल्ली-एनसीआर के लोगों को होगा जबरदस्त फायदा

कोरोना महामारी के संकट भरे समय के बीच यूपी से एक अच्छी खबर आ रही है। दिल्ली-एनसीआर के सबसे बड़े एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण की जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया अब जल्द ही शुरू होगी। एसआइए के लिए शासन ने समिति गठित की है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 07:03 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 08:54 PM (IST)
Noida International Airport: जल्द शुरू होगी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया, दिल्ली-एनसीआर के लोगों को होगा जबरदस्त फायदा
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण की जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया अब जल्द ही शुरू होगी।

नोएडा [अरविंद मिश्रा]। कोरोना महामारी के संकट भरे समय के बीच यूपी से एक अच्छी खबर आ रही है। दिल्ली-एनसीआर के दूसरे एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण की जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया अब जल्द ही शुरू होगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण की जमीन अधिग्रहण के लिए शासन ने सामाजिक समाघात निर्धारण एसआइए की अधिसूचना जारी कर दी है। गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय को अध्ययन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। विश्वविद्यालय 15 जून तक अध्ययन कार्य पूरा कर शासन को रिपोर्ट सौंपेगा।

loksabha election banner

दूसरे चरण में 1365 हेक्टेयर जमीन का होना है अधिग्रहण

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण में 1365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। इसमें छह गांवों करौली बांगर, कुरैब, बीरमपुर, मुंढरह, रन्हेरा, दयानतपुर की 1185.69 हेक्टेयर जमीन किसानों की निजी है। इसका अधिग्रहण होगा, शेष सरकारी जमीन है। शासन अधिसूचित क्षेत्र की सरकारी जमीनों को औद्योगिक विकास प्राधिकरण में समाहित कर चुका है।

किसानों की जमीन के लिए यमुना प्राधिकरण को भेज गया प्रस्ताव

किसानों की जमीन के अधिग्रहण के लिए यमुना प्राधिकरण ने जिला प्रशासन को प्रस्ताव भेजा था। इसकी जांच के बाद अधिसूचना जारी करने के लिए शासन को भेजा था। अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन विभाग एसपी गोयल ने सामाजिक प्रतिघात निर्धारण की अधिसूचना जारी की है। जमीन अधिग्रहण के लिए किसानों की सहमति के अलावा इसके कारण उन पर पड़ने वाले सामाजिक आर्थिक प्रभाव का आंकलन, उनके पुनर्वास, पुनर्व्यवस्थापन की योजना तैयार की जाएगी। नोएडा एयरपोर्ट के दूसरे चरण में अधिगृहीत भूमि पर एक रनवे बनाया जाएगा। इसके अलावा हवाई जहाजों की मेंटीनेंस, रिपेयर ओवरहालिंग एमआरओ की सुविधा विकसित की जाएगी।

 इसे भी पढ़ेंः नोएडा-गाजियाबाद में रविवार को लॉकडाउन के दौरान किसे मिलेगी छूट व किस पर रहेगी पाबंदी, यहां जानें सारी डिटेल्स

Indian Railways News: बिहार के कई जिलों के लोगों को उत्तर रेलवे का तोहफा, दिल्ली से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन

एयरपोर्ट से 2023 से यात्री सेवा शुरू करने का लक्ष्य

उल्लेखनीय है कि एयरपोर्ट के पहले चरण में गांव किशोरपुर, रन्हेरा, दयानतपुर, बनबारीवास, रोही, परोही की 1334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की गई है। इस पर टर्मिनल बिल्डिंग, कंट्रोल टावर पर दो रनवे बनाए जाएंगे। एयरपोर्ट से 2023 से यात्री सेवा शुरू करने का लक्ष्य है।

Kisan Andolan: कुंडली और टीकरी बॉर्डर के साथ यूपी गेट से भी किसानों के लिए बुरी खबर, पंजाब का एक किसान भी गायब

गांव व अधिगृहीत होने वाली जमीन हेक्टेयर में

गांव जमीन

  • करोली बांगर 159.85
  • दयानतपुर 145.05
  • कुरैब 326.35
  • रन्हेरा 458.03
  • मुंढरह 46.97
  • बीरमपुर 49.41

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जमीन अधिग्रहण किया जाएगा। इसके सामाजिक समाघात निर्धारण की अधिसूचना जारी हो गई है। अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन विभाग का पत्र यमुना प्राधिकरण को मिला है।-डा. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण एवं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लिमिटेड

 इसे भी पढ़ेंः गाजियाबाद में कई जगहों पर 9 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, आदेश जारी

 

Delhi Metro के कई स्टेशन अस्थाई रूप से किए गए बंद, पीक आवर में आ रही परेशानी; ये रही लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.