Move to Jagran APP

UP Block Pramukh Elections 2021: भाजपा के सामने SP-कांग्रेस की हालत पतली, मायायवती की पार्टी BSP मैदान से ही बाहर

UP Block Pramukh Elections 2021 गौतमबुद्ध नगर में बिसरख दादरी व जेवर ब्लॉक में चुनाव होना है। प्रमुख पद के लिए क्षेत्र पंचायत सदस्यों (बीडीसी) द्वारा दस जुलाई को वोट डाले जाने हैं लेकिन चुनावी दंगल से पहले ही विपक्ष दल चित होते नजर आ रहे हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 08:38 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 06:09 AM (IST)
UP Block Pramukh Elections 2021: भाजपा के सामने SP-कांग्रेस की हालत पतली, मायायवती की पार्टी BSP मैदान से ही बाहर
UP Block Pramukh Elections 2021: भाजपा तैयार, लेकिन SP-कांग्रेस के प्रत्याशी नहीं नजर आ रहे मैदान में

नोएडा [धर्मेंद्र कुमार]। उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए तिथि घोषित होते ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी सियासी पारा चढ़ गया है। गौतमबुद्ध नगर में बिसरख, दादरी व जेवर ब्लॉक में चुनाव होना है। प्रमुख पद के लिए क्षेत्र पंचायत सदस्यों (बीडीसी) द्वारा दस जुलाई को वोट डाले जाने हैं, लेकिन चुनावी दंगल से पहले ही विपक्ष दल चित होते नजर आ रहे हैं। दो दिन बाद नामांकन होना है, लेकिन भाजपा को छोड़कर अन्य किसी भी दल के प्रत्याशी मैदान में नजर नहीं आ रहे हैं। विपक्षी दलों की तरफ से अभी तक दावेदारी पेश नहीं की गई है। तीनों ब्लाकों में भाजपा समर्थित प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय माना जा रहा है।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार दादरी व जेवर ब्लाक में प्रमुख पद के लिए भाजपा जिला इकाई ने सिर्फ एक-एक नाम हाईकमान को भेजे हैं। उनका प्रत्याशी घोषित होना तय माना जा रहा है। मंगलवार देर रात तक भाजपा समर्थित प्रत्याशियों की सूची जारी हो सकती। बिसरख ब्लॉक में मामला अटका हुआ है। जिला इकाई ने यहां से तीन नाम भेजे हैं। इनमें पूर्व ब्लॉक प्रमुख ध्यान सिंह भाटी की पुत्रवधू रुचि, दुजाना के पूर्व प्रधान ओमपाल नागर की पत्नी अप्रीतकौर व मुकेश नागर का नाम हैं। तीनों ही टिकट के लिए ताकत लगाए हुए हैं। अपने-अपने आकाओं के दरबार में हाजिरी लगा रहे हैं। बिसरख के टिकट को लेकर जिले के भाजपा के बड़े नेताओं में भी एक राय नहीं बन पा रही है। वह बंटे हुए हैं। बिसरख से ध्यान सिंह भाटी, उनके पिता जगत सिंह भाटी दो बार, माता शांति देवी, बेटा अमरीश भाटी प्रमुख रह चुके हैं। जबकि, ओमपाल प्रधान की पत्नी अप्रीतकौर व मुकेश नागर पहली बार मैदान में आने को बेताब हैं। वहीं दादरी से बिजेंद्र प्रमुख को प्रत्याशी घोषित होना लगभग तय है। उनका अकेले नाम हाईकमान को भेजा गया है।

बिजेंद्र भाटी 2004 में भी प्रमुख चुने गए थे। इससे पहले उनके पिता रामचंद्र भाटी भी दादरी के ब्लॉक प्रमुख रह चुके हैं। हालांकि, इस बार बिजेंद्र भाटी जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन पार्टी ने देवा भाटी को मैदान में उतारा था। बिजेंद्र भी पूर्व में जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं। जेवर ब्लॉक प्रमुख की सीट अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित है। वहां से भाजपा ने सिर्फ एक बड़े नेता की भाभी का नाम हाईकमान को भेजा है।

गौतमबुद्ध नगर के बिसरख, दादरी व जेवर ब्लॉक के लिए होगा चुनाव

लखमी सिंह (जिलाध्यक्ष बसपा) ने कहा कि जिला पंचायत व ब्लाक प्रमुख पद के चुनाव में जमकर खरीद-फरोख्त होती है। बसपा इसमें विश्वास नहीं रखती। सत्ताधारी पार्टी अपने प्रत्याशियों को जीतने के लिए सत्ता दुरुपयोग करती है, इसलिए पार्टी सु्प्रीमो बहन कु. मायावती ने इन चुनाव में न उतरने का फैसला किया है।

वीर सिंह यादव (कार्यवाहक जिलाध्यक्ष सपा) की मानें तो जिला पंचायत चुनाव में भाजपा ने सत्ता का दुरुपयोग कर जबरन अपने प्रत्याशियों को जितवाया। पार्टी ब्लाक प्रमुख चुनाव में प्रत्याशी उतारने का फैसला एक-दो दिन में करेगी। 

मनोज चौधरी (जिलाध्यक्ष कांग्रेस) का कहना है कि ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में प्रत्याशी उतारने अथवा न उतारने का फैसला मंगलवार को गाजियाबाद में होने वाली पार्टी की बैठक में लिया जायेगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.