Move to Jagran APP

Delhi Varanasi High Speed Rail: यमुना एक्सप्रेस वे के बीच से दौड़ सकती है दिल्ली वाराणसी हाईस्पीड रेल

Delhi Varanasi High Speed Rail अक्टूबर 2020 में परियोजना की डीपीआर रेल मंत्रालय को सौंपी जा चुकी है। यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक हाईस्पीड रेल कारपोरेशन एक्सप्रेस वे की दोनों सड़कों के बीच की जगह में कॉरिडोर का निर्माण करने की योजना पर काम कर रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 08:27 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 10:03 AM (IST)
Delhi Varanasi High Speed Rail:  यमुना एक्सप्रेस वे के बीच से दौड़ सकती है दिल्ली वाराणसी हाईस्पीड रेल
अक्टूबर 2020 में परियोजना की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) रेल मंत्रालय को सौंपी जा चुकी है।

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Delhi Varanasi High Speed Rail: दिल्ली वाराणसी हाईस्पीड रेल यमुना एक्सप्रेस वे पर दौड़ सकती है। यमुना एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर की सड़कों की बीच की जगह में हाईस्पीड रेल का कॉरिडोर बनाया जा सकता है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग में हाईस्पीड रेल का स्टेशन बनाया जा सकता है। एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने नेशनल हाईस्पीड रेल कारपोरेशन को पत्र भेजकर टर्मिनल बिल्डिंग में स्टेशन बनाने का आग्रह किया है। बता दें कि दिल्ली वाराणसी हाईस्पीड रेल का एलाइंमेंट तय करने के लिए हवाई सर्वे चल रहा है। एरियल लिडार व एमेजरी सेंसर की मदद से आठ सौ किमी लंबे रेल कॉरिडोर का एलाइंमेंट तय करने के लिए ब्योरा जुटाया जा रहा है। वहीं अक्टूबर 2020 में परियोजना की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) रेल मंत्रालय को सौंपी जा चुकी है।

loksabha election banner

यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक हाईस्पीड रेल कारपोरेशन एक्सप्रेस वे की दोनों सड़कों के बीच की जगह में कॉरिडोर का निर्माण करने की योजना पर काम कर रहा है। हालांकि एरियल सर्वे के बाद एलाइंमेंट तय होने पर ही यह साफ होगा कि कॉरिडोर एक्सप्रेस वे के बीच में बनेगा या फिर इसके समानांतर बनाया जाएगा। एक्सप्रेस-वे के बीच की जगह में कॉरिडोर के निर्माण से जमीन अधिग्रहण की पेचीदगी से बचा जा सकेगा। इसके साथ ही जमीन अधिग्रहण पर खर्च होने वाली रकम भी बच जाएगी। कॉरिडोर का निर्माण कार्य भी जल्द से जल्द शुरू हो जाएगा।

टर्मिनल बिल्डिंग में स्टेशन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी ने टर्मिनल बिल्डिंग में हाईस्पीड रेल का स्टेशन बनाने का आग्रह किया है। रेल व हवाई जहाज से आने वाले यात्रियों की सीधे कनेक्टिविटी हो जाएगी और आवाजाही में लगने वाले समय की बचत होगी।

अधिकारियों के मुताबिक रेल कॉरपोरेशन इस पर विचार कर रहा है। हालांकि अगर हाईस्पीड रेल यमुना एक्सप्रेस वे के बीच से होकर गुजरेगी तो एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग तक पहुंचने के लिए एलाइंमेंट बदलना होगा। एक्सप्रेस वे से करीब पांच सौ मीटर प्राधिकरण क्षेत्र से होकर रेल गुजारनी होगी।

मथुरा में एयर स्ट्रिप मथुरा क्षेत्र में यमुना एक्सप्रेस वे पर एयर स्ट्रिप का भी निर्माण किया गया है। इस पर वायु सेना का विमान उतर चुका हैं। आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर भी इसी तरह की एयर स्ट्रिप बनाई गई है।  

इन जगहों पर प्रस्तावित हैं हाईस्पीड रेल के स्टेशन

  • गौतमबुद्ध में नगर नोएडा व नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
  • मथुरा
  • आगरा
  • इटावा
  • लखनऊ
  • रायबरेली
  • प्रयागराज
  • भदोही
  • वाराणसी
  • अयोध्या

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.