Move to Jagran APP

नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे, यूपी और हरियाणा के लोगों को होगा फायदा

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे को नोएडा एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी देने के लिए छह लेन सड़क बनाई जाएगी। यह सड़क हरियाणा में बल्लभगढ़ से शुरू होकर गौतमबुद्ध नगर में नोएडा एयरपोर्ट तक बनेगी। इस सड़क के लिए सर्वे का काम पूरा हो गया है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 08:10 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 08:10 AM (IST)
नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे, यूपी और हरियाणा के लोगों को होगा फायदा
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे, यूपी और हरियाणा के लोगों को होगा फायदा

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। आने वाले कुछ सालों के भीतर हरियाणा-उत्तर प्रदेश के बीच राह और आसान होगी। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे को नोएडा एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी देने के लिए छह लेन सड़क बनाई जाएगी। यह सड़क हरियाणा में बल्लभगढ़ से शुरू होकर गौतमबुद्ध नगर में नोएडा एयरपोर्ट तक बनेगी। इस सड़क के लिए सर्वे का काम पूरा हो गया है। सड़क के लिए जिले में चार गांवों की 132 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की जाएगी। जमीन के ब्योरे के सत्यापन के लिए एनएचएआइ ने तहसील प्रशासन को रिपोर्ट सौंपी है। अधिग्रहण से किसानों को मुआवजा मिलेगा। इसके साथ ही सड़क के किनारे बसे इलाकों में विकास कार्य तेज होगा, जिसका सबसे अधिक फायदा हरियाणा को मिलेगा।  इसके तहत करीब 31 किमी लंबी छह लेन सड़क का 24 किमी हिस्सा हरियाणा में होगा, जबकि सात किमी हिस्सा गौतमबुद्ध नगर में होगा।

loksabha election banner

यह सड़क के लिए जेवर क्षेत्र के फलैंदा बागर, करौली बांगर, दयानतपुर, व बल्लभनगर की 132 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। एनएचएआइ ने एसए इंफ्रास्ट्रक्चर से इसका सर्वे कराया है। सर्वे के बाद जमीन की गाटा संख्या के सत्यापन के लिए तहसील प्रशासन को जिम्मेदारी दी गई है। इसके बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

हरियाणा के इन इलाकों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले दिनों बताया था कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की तकरीबन 160 किलोमीटर लंबाई हरियाणा में पड़ती है। ऐसे में इसमें से 130 किलोमीटर लंबाई के एक्सप्रेस वे के निर्माण के लिए काम अलाट किया जा चुका है। हरियाणा में यह गुरुग्राम, पलवल एवं नूंह जिलों से होकर गुजरेगा। हरियाणा में पड़ने वाले हिस्से में छह स्थानों पर वे-साइड सुविधाओं के ऊपर जोर दिया जाएगा। इनमें यात्रियों के लिए सुविधाएं जैसे रिजार्ट, रेस्टोरेंट, डोरमैट्री, अस्पताल, फूड कोर्ट, फ्यूल स्टेशन आदि के अलावा ट्रकों की पार्किंग व गैराज आदि की सुविधा होगी। लाजिस्टिक पार्क भी होंगे।

छह घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंचेंगे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक, दिल्ली से कटरा पहुुंचने में छह घंटे, दिल्ली से अमृतसर चार घंटे, दिल्ली से हरिद्वार दो घंटे एवं दिल्ली से मेरठ 40 मिनट में लोग कार से पहुंच सकें, इस दिशा में तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। काफी हद तक कार्य पूरे हो चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.