Move to Jagran APP

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे कनेक्ट होगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट-IGIA से, हरियाणा को भी होगा लाभ

Noida Inter National Airport इंदिरा गांधी इंटरनेशनल आइजीआइ एयरपोर्ट को मुंबई एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) सड़क का निर्माण कर रहा है। इससे आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली और नोएडा एयरपोर्ट के बीच भी सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 09:14 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 09:40 AM (IST)
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे कनेक्ट होगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट-IGIA से, हरियाणा को भी होगा लाभ
जेवर इंटरनेशनल एयर पोर्ट की सांकेतिक फोटो।

ग्रेटर नोएडा [अरविंद मिश्रा]। दिल्ली-मुंबई के बीच निर्माणाधीन एक्सप्रेस-वे से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को कनेक्टिविटी दी जाएगी। बल्लभगढ़ से नोएडा एयरपोर्ट तक सड़क का निर्माण होगा। इसे लेकर हरियाणा व उत्तर प्रदेश सरकार के बीच जल्द बातचीत होने की संभावना है। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल आइजीआइ एयरपोर्ट को मुंबई एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) सड़क का निर्माण कर रहा है। इससे आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली और नोएडा एयरपोर्ट के बीच भी सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी।

loksabha election banner

दिल्ली-मुंबई के बीच 1250 किमी लंबे एक्सप्रेस वे का निर्माण हो रहा है। इस एक्सप्रेस वे को आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली से जोड़ने के लिए एनएचएआइ सात चरणों में सड़क का निर्माण कर रहा है। इसका कुछ हिस्सा एलिवेटेड भी है। सड़क की लंबाई करीब 92 किमी है। इसमें कुछ हिस्सा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस का भी है। नोएडा एक्सप्रेस वे को भी दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से जोड़ने की योजना है। इसके लिए नजदीकी शहर बल्लभगढ़ है। यहां से नोएडा एयरपोर्ट तक करीब 31 किमी लंबी सड़क का निर्माण होगा। इसका करीब 24 किमी हिस्सा हरियाणा राज्य में होगा, शेष सात किमी उत्तर प्रदेश की सीमा में होगा। सड़क निर्माण पर दोनों राज्यों के बीच सहमति, लागत आदि पर वार्ता के लिए जल्द बैठक होने की संभावना है। आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली व नोएडा एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए यह विकल्प सबसे कम खर्चीला होगा। आठों चरण पूरा होने के बाद आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट की दूरी 123 किमी की होगी। तकरीबन एक घंटे में एक एयरपोर्ट से दूसरे पर पहुंचा जा सकेगा।

हरियाणा को मिलेगा फायदा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण से उत्तर प्रदेश के साथ हरियाणा के सीमावर्ती इलाके को भी फायदा होगा। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से नोएडा एयरपोर्ट को जोड़ने वाली सड़क का अधिकतर हिस्सा हरियाणा से होकर ही गुजरेगा। इसके आस पास विकास की संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी।

पेरीफेरल एक्सप्रेस वे से भी होगी कनेक्टिविटी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे से भी कनेक्टिविटी मिलेगी। मौजपुर में बल्लभगढ़-नोएडा एयरपोर्ट की प्रस्तावित सड़क को इंटरचेंज के जरिये ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे भी वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे से जड़ेगा। इससे नोएडा एयरपोर्ट को वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे से भी कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

एलिवेटेड रोड का विकल्प भी है विचाराधीन

आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली व नोएडा एयरपोर्ट के बीच यात्रियों की आवाजाही आसान बनाने के लिए एलिवेटेड रोड का प्रस्ताव भी विचाराधीन है। यह प्रस्ताव प्रदेश सरकार ने केंद्र को भेजा था।

डॉ. अरुणवीर सिंह (सीईओ, यमुना प्राधिकरण एवं नियाल) के मुताबिक, नोएडा एयरपोर्ट को आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली से दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से जरिये जोड़ने का विकल्प है। एनएचएआइ आइजीआइ एयरपोर्ट से एक्सप्रेस वे तक सड़क का निर्माण कर रहा है। बल्लभगढ़ से नोएडा एयरपोर्ट तक नई सड़क बनाने से दोनों एयरपोर्ट के बीच आवाजाही का नया विकल्प मिल जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.