Move to Jagran APP

4 साल से भी कम समय में दिल्ली-एनसीआर में मिल जाएगा दूसरा एयरपोर्ट, यहां पढ़िये- खासियत

Jewar Inter National Airport एयरपोर्ट को बनाने में साढ़े तीन साल का समय लगेगा। फिलहाल दो ही रनवे बनाए जाएंगे और शुरुआती वर्षो में 90 फीसद उड़ानें घरेलू होंगी। इसे भारत के सबसे आधुनिक एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जाएगा और यह पूरी तरह डिजिटल होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 07:55 AM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 07:55 AM (IST)
4 साल से भी कम समय में दिल्ली-एनसीआर में मिल जाएगा दूसरा एयरपोर्ट, यहां पढ़िये- खासियत
जेवर में बनने जा रहे देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट की सांकेतिक फोटो।

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Jewar Inter National Airport: जेवर में बनने जा रहे देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट का निर्माण कार्य अगले छह माह में शुरू हो जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी की स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ क्रिस्टोफ श्नेलमैन और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लिमिटेड (नियाल) के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बुधवार को करार (कंसेशन एग्रीमेंट)पर हस्ताक्षर किए।

prime article banner

श्नेलमैन ने कहा कि एयरपोर्ट को बनाने में साढ़े तीन साल का समय लगेगा। फिलहाल दो ही रनवे बनाए जाएंगे और शुरुआती वर्षो में 90 फीसद उड़ानें घरेलू होंगी। इसे भारत के सबसे आधुनिक एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जाएगा और यह पूरी तरह डिजिटल होगा। यात्री सेवा में भारतीय संस्कृति और तकनीकी दक्षता में स्विट्जरलैंड की झलक होगी। कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए इसे ईस्टर्न वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा। यह एयरपोर्ट पूरे उत्तर भारत के लिए बड़ा बदलाव लाने वाला साबित होगा। जरूरत होने पर भविष्य में पांच हजार हेक्टेयर क्षेत्र में इसका विस्तार किया जाएगा। फिलहाल इसे 1334 हेक्टेयर में विकसित किया जा रहा है।

वहीं, नियाल के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने कहा कि एयरपोर्ट के निर्माण से रोजगार सृजन एवं निवेश की गति तेज होगी। बता दें कि कोई कंपनी किसी विशेष परियोजना के लिए खुद को वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए सहायक कंपनी बना लेती है, जिसे एसपीवी कहते हैं। करार के तहत स्विस कंपनी को दो माह के भीतर जेवर एयरपोर्ट परियोजना का मास्टर प्लान जमा करना होगा।

जानिये- सबसे बड़े एयरपोर्ट के बारे में

  •  वर्ष 2023-24 में हवाई सेवाओं का संचालन शुरू हो जाएगा
  •  1.20 करोड़ होगी शुरुआत में एयरपोर्ट की सालाना यात्री क्षमता
  •  सात करोड़ यात्री सालाना यहां से उड़ान भरेंगे बन जाने के बाद
  •  निर्माण कार्य को लेकर ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी और नियाल के बीच हुआ करार
  •  अगले छह माह में बनने लगेगा एयरपोर्ट, यह अत्याधुनिक और पूरी तरह डिजिटल होगा

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.