Move to Jagran APP

बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाई देगी यूपी में चल रही Aqua Line Metro, बस थोड़ा-सा इंतजार

अनुमान के मुताबिक पहली शूटिंग में एनएमआरसी को करीब 10 लाख रुपये का राजस्व मिलेगा। एनएमआरसी के मुताबिक शूटिंग मेट्रो कोच के अंदर प्लेटफार्म स्टेशन परिसर स्टेशन के बाहर होगी।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 11:38 AM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 11:47 AM (IST)
बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाई देगी यूपी में चल रही Aqua Line Metro, बस थोड़ा-सा इंतजार
बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाई देगी यूपी में चल रही Aqua Line Metro, बस थोड़ा-सा इंतजार

नोएडा [अर्पित त्रिपाठी]। एक्वा लाइन मेट्रो में मंगलवार को पहली बार फिल्म की शूटिंग होगी। डिपो स्टेशन पर होने वाली ‘गिन्नी वेड्स सन्नी’ फिल्म की शूटिंग सुबह 7 से शुरू हुई है जो शाम 7 बजे तक होगी। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अभिनेत्री यामी गौतम व अभिनेता विक्रांत मैसी हैं। वहीं 18 अक्टूबर को सेक्टर 145 में दोपहर 12 से दो बजे तक सोनी चैनल पर आने वाले ‘मेरे डैड की दुल्हन’ सीरियल की शूटिंग होगी।

loksabha election banner

अनुमान के मुताबिक पहली शूटिंग में एनएमआरसी को करीब 10 लाख रुपये का राजस्व मिलेगा। पिछले कुछ वर्षों में फिल्मों, सीरियल, डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग मेट्रो स्टेशनों में काफी बढ़ गई है। हालांकि एक्वा लाइन के मेट्रो में शूटिंग की शुरुआत होने में समय लग गया। 19 फरवरी को शूटिंग के रेट तय कर दिए गए थे। रेट तय होने के आठ माह बाद शूटिंग शुरू होगी। रुपहले पर्दे पर एक्वा लाइन मेट्रो के आने से यहां यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। एनएमआरसी के मुताबिक शूटिंग मेट्रो कोच के अंदर, प्लेटफार्म, स्टेशन परिसर, स्टेशन के बाहर होगी।

पीडी उपाध्याय (कार्यकारी निदेशक, एनएमआरसी) ने बताया कि एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशनों व कोच में फिल्म व सीरियल की शूटिंग शुरू हो जाएगी। इस दौरान यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। इसके शुरू होने से एक्वा लाइन का प्रचार प्रसार होगा साथ ही आर्थिक लाभ भी मिलेगा।

255 करोड़ में बनेगा शहर का दूसरा गोल्फ कोर्स व क्लब

दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए नोएडा को टूरिस्ट स्पॉट की तरह विकसित करने की योजना है। इसके तहत सेक्टर-151ए में 120 एकड़ में एंटरटेनमेंट सेंटर बनाने की योजना है। इसमें 90 एकड़ में गोल्फ कोर्स, क्लब बनाया जाएगा।

प्राधिकरण की सलाहकार कंपनी ने इसकी व्यवहारिकता का अध्ययन कर एक रिपोर्ट तैयार की, जिसमें इसकी अनुमानित लागत करीब 255 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। वहीं सदस्यता शुल्क से पहले चरण में करीब 32 करोड़ रुपये मिलने की भी बात की जा रही है। इसके लिए सेक्टर-38 में बने गोल्फ कोर्स की लीज की शर्तों को देखा गया है। बता दें कि सेक्टर-38 स्थित नोएडा गोल्फ कोर्स सोसायटी को 1993 में 90 वर्ष की लीज पर दिया गया था।

व्यवहार्यता के अध्ययन के बाद बताया गया कि गोल्फ कोर्स व क्लब बनाने के लिए 90 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। इसकी अनुमानित लागत करीब 185 करोड़ रुपये के आसपास आंकी जा रही हैं। वहीं, गोल्फ कोर्स व क्लब के निर्माण की अनुमानित लागत करीब 70 करोड़ रुपये है। ऐसे में परियोजना की लागत करीब 255 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। इस परियोजना को बोर्ड ने मास्टर प्लान-2031 में शामिल करते हुए सैद्धा¨तक मंजूरी दे दी है।

प्राधिकरण के मुताबिक क्लब की सदस्यता के आधार पर करीब 32 करोड़ रुपये पहले फेज में प्राप्त होगा। इसके जरिये ही क्लब का निर्माण शुरू कराया जाएगा। साथ ही योजना में बची शेष भूमि का क्रय किया जाएगा। बता दें प्राधिकरण कुल 120 एकड़ में एंटरटेनमेंट हब बनाने जा रहा है। इसके 10 एकड़ में हेलीपेड का निर्माण किया जाएगा। इसका निर्माण पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा। वहीं, ओपन एरिया में एडवेंचर गेम्स के साथ जयपुर की तरह चोखी-ढाणी भी शुरू करने की योजना है। इसमे जाने के लिए प्रवेश शुल्क रखा जाएगा। वहीं, एडवेंचर स्पोट्र्स के लिए 20 एकड़ जगह निर्धारित की गई है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.