Move to Jagran APP

Aqua Line Metro: 169 दिन बाद सवारियों के लिए दौड़ेगी मेट्रो, हर 2 घंटे में होगी सैनिटाइज, जानें पूरी डिटेल

एनएमआरसी प्रबंधन ने स्पष्ट किया है कि मेट्रो संचालन आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी संयुक्त गाइड लाइन के आधार पर किया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 06:15 AM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 06:15 AM (IST)
Aqua Line Metro: 169 दिन बाद सवारियों के लिए दौड़ेगी मेट्रो, हर 2 घंटे में होगी सैनिटाइज, जानें पूरी डिटेल
Aqua Line Metro: 169 दिन बाद सवारियों के लिए दौड़ेगी मेट्रो, हर 2 घंटे में होगी सैनिटाइज, जानें पूरी डिटेल

नोएडा, जागरण संवाददाता।  नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन सात सितंबर से शुरू करने जा रहा है। जिसका ऐलान शनिवार देर शाम एनएमआरसी प्रबंधन ने कर दिया है। एनएमआरसी प्रबंधन ने स्पष्ट किया है कि मेट्रो संचालन आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी संयुक्त गाइड लाइन के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि 22 मार्च से जनता कर्फ्यू दिन से एनएमआरसी की एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन बंद है। अब 169 दिन के बाद मेट्रो संचालन शुरू होगा। 

loksabha election banner

एनएमआरसी प्रबंधन ने बताया कि एक्वा लाइन पर मई के अंतिम सप्ताह में सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर संचालन को लेकर मॉकड्रिल की गई थी। इसके माध्यम से मेट्रो चलाने की तैयारी को परखा गया। इस दौरान सवारियों के स्टेशन में प्रवेश कराने से लेकर मेट्रो कोच के अंदर तक उनके बैठाने के इंतजाम परखे गए थे। संचालन की अनुमति मिलने के बाद अब रविवार को सभी स्टेशन मैनेजर और बाकी स्टाफ को बैठक के लिए बुलाया गया है। मेट्रो चलने पर कंटेनमेंट जोन में पडऩे वाले मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे।

हर दो घंटे पर स्टेशन होंगे सैनिटाइज

सेक्टर-50, 51, 76, परी चौक, नॉलेज पार्क-2 और डिपो स्टेशन में दो दरवाजे और बाकी स्टेशन पर एक-एक दरवाजे से ही सवारियों को प्रवेश और निकाला जाएगा। स्टेशन और मेट्रो को हर 2-2 घंटे में सैनिटाइज किया जाएगा। सवारियों के बीच एक मीटर दूरी रखी जाएगी। स्टेशन में प्रवेश से पहले सवारी की थर्मल स्क्रीनिंग होगी।

कोविड गाइड लाइन के हिसाब से ये हैं इंतजाम

  • हर स्टेशन पर सवारियों की जांच के लिए स्पेशल स्क्रीङ्क्षनग टीम लगाई गई, जो सवारी के तापमान से लेकर अन्य जरूरी जांच करेगी।
  • हर स्टेशन पर मार्किंग कर दी गई है।
  • मेट्रो में पहले के मुकाबले 50 फीसद सवारी ही सफर कर सकेंगी। एक सीट छोड़कर सवारी बैठेंगी। इसके लिए स्टीकर लगा दिए गए हैं।
  • मेट्रो में सफर के लिए सभी को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा।
  • सफर के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना जरूरी है।
  • जिनके पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है, उनको प्रवेश से पहले 1921 नंबर पर फोन करना होगा। कॉल करने के बाद दूसरी तरफ से जरूरी सवाल पूछे जाएंगे। इसके बाद संबंधित सवारी के फोन में मैसेज आ जाएगा। इसको दिखाने के बाद ही मेट्रो में सफर कर सकेंगे।
  • सर्दी, बुखार या कोई और लक्षण नहीं होने चाहिए।
  • अभी सात ट्रेन ही 15-15 मिनट के अंतराल पर चलाई जाएंगी।
  • कोविड-19 के लक्षण मिलने या तापमान 37.7 डिग्री से अधिक मिलने पर संबंधित व्यक्ति को स्टेशन में प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • मेट्रो लाइन पर कंटेंटमेंट जोन में आने वाले स्टेशन बंद रहेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.