Move to Jagran APP

गौतम बुद्ध नगर के पहले पुलिस कमिश्नर तौर पर आलोक सिंह ने संभाला पदभार

Police Commissioner System गौतम बुद्ध नगर के पहले पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बुधवार को पदभार संभाल लिया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 12:58 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 12:58 PM (IST)
गौतम बुद्ध नगर के पहले पुलिस कमिश्नर तौर पर आलोक सिंह ने संभाला पदभार
गौतम बुद्ध नगर के पहले पुलिस कमिश्नर तौर पर आलोक सिंह ने संभाला पदभार

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Police Commissioner System: गौतम बुद्ध नगर के पहले पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बुधवार को पदभार संभाल लिया है। सूरजपुर स्थित पुलिस ऑफिस में उन्होंने पदभार ग्रहण किया। वहीं दो डीसीपी आईपीएस राजेश सिंह और मीनाक्षी कात्यान ने भी कार्यभार संभाल लिया है।

loksabha election banner

पदभार संभालने के बाद आलोक सिंह ने कार्यालय में मीडिया को भी संबोधित किया। इस दौरान डीसीपी आईपीएस राजेश सिंह और मीनाक्षी कात्यान भी मौजूद रहे।

...तो अब दिल्ली की तरह सशक्त हो जाएगी नोएडा पुलिस

दिल्ली पुलिस के बारे में कहा जाता है उसकी कार्यप्रणाली देश भर की पुलिस में सबसे सर्वोच्च है। इसका श्रेय कहीं न कहीं कमिश्नरी प्रणाली को जाता है। उत्तर प्रदेश के शो विंडो नोएडा (गौतमबुद्धनगर) में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरु हुई कमिश्नरी प्रणाली से अब यहां के लोगों को भी यह उम्मीद जगी है कि पुलिस व्यवस्था मजबूत होगी, कानून व्यवस्था सुधरेगी व शहर के लोगों का जीवन सरल होगा।

उम्मीद है कि दिल्ली पुलिस की तरह नोएडा पुलिस भी उतनी ही सशक्त होगी व कानून व्यवस्था यहां बेहतर हो जाएगी। हालांकि अब सवाल बेहतर पुलिसिंग के साथ-साथ लोगों की सोच बदलने को लेकर भी उठने लगा है। शहर में चर्चा है कि अब पुलिस सख्ती करेगी, अगर इससे बचना है तो खुद को बदलना ही होगा।

अब और आक्रामक होगी नोएडा पुलिस

नोएडा पुलिस को तेज तर्रार 10 आइपीएस अफसर, 28 राजपत्रित पुलिस अधिकारियों के अलावा 1600 पुलिसकर्मी भी लगभग मिल गए हैं। क्षेत्र के हिसाब से देंखे तो जिले में दो नये थाने मिलाकर अब 24 थाने हो गए हैं। पहले सुरक्षा व कानून व्यवस्था को लेकर हर समय जब नोएडा पुलिस की तुलना दिल्ली पुलिस से होती थी तो नोएडा पुलिस को बैकफुट पर आना पड़ता था। इसको लेकर पुलिस अफसर दिल्ली पुलिस में फोर्स व संसाधन से तुलना करते हुए शासन को कोसते थे। यह कहते नहीं हिचकते थे कि अगर नोएडा पुलिस को भी उस हिसाब से फोर्स व संसाधन मिल जाए तो यहां भी व्यवस्थाएं वैसी ही चुस्त-दुरुस्त दिखेंगी व नोएडा पुलिस की कार्यशैली में बदलाव देखने को मिलेगा।

अब कमिश्नरी सिस्टम शुरू होने के बाद न केवल पुलिस अफसर व फोर्स मिल रहा है बल्कि संसाधन भी मिलेंगे। ऐसे में उम्मीद है कि दिल्ली पुलिस की तरह अब आक्रामक हो जाएगी नोएडा पुलिस।

सेवानिवृत्त आइएएस तनवीर जफर ने कहा कि प्रदेश सरकार का यह सराहनीय कदम है। शहर को एक बेहतर आइपीएस अफसर कमिश्नर के रूप में मिला है। उम्मीद है कि सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त होगी। दिल्ली पुलिस से तुलना करना ठीक नही है। वहां पुलिस कमिश्नर के ऊपर कोई पुलिस अफसर नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.