Move to Jagran APP

ग्रेटर नोएडा में कुट्टू के आटे ने लोगों की आस्था पर खड़ा किया संकट, दुकान पर मारा छापा; सामान जब्त

मिलावटी कुट्टू का आटा मिलने की पीड़ित खरीदार की शिकायत पर जांच करने पहुंची खाद एवं औषधि विभाग की टीम ने नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिए हैं। इसके साथ ही दुकानदार पर अर्थदंड की कार्रवाई की जा रही है।

By Ajab SinghEdited By: JP YadavPublished: Thu, 29 Sep 2022 01:19 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 01:19 PM (IST)
ग्रेटर नोएडा में कुट्टू के आटे ने लोगों की आस्था पर खड़ा किया संकट, दुकान पर मारा छापा; सामान जब्त
दुकान पर जांच करती खाद एवं औषधि विभाग की टीम।

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। नवरात्र में कुट्टू के आटे ने एक बार फिर लोगों की धार्मिक भावनाओं व आस्था के सामने संकट पैदा कर दिया है। बड़े पैमाने पर न केवल आटे में मिलावट की जा रही है, बल्कि आटा ऐसी पालीथिन में पैक किया जा रहा है, जिसमें मीट की पैकेजिंग की जाती हो। ग्रेटर नोएडा में ऐसा ही एक मामला सामने आया है।

loksabha election banner

दुकानदार ने मिलावट से किया इनकार

आरोपित दुकानदार का दावा है कि उन्होंने दिल्ली सदर स्थित एक दुकान से पालीथिन खरीदी थी, जिसमें कुट्टू का आटा भरकर दुकान में ही आटे को पैक किया था। आटे में कोई मिलावट नहीं की गई है।

पैक करने के दौरान नहीं पाए उपभोक्ता

कांस्टेबल पंकज मिश्रा लुकसर जेल में कार्यरत हैं। जेल के क्वाटर में ही वह अपने परिवार के साथ रहते हैं। पंकज ने बताया कि बीते सोमवार वह अपनी पत्नी के साथ नवरात्र पर्व की खरीदारी करने को लेकर तुगलपुर बाजार पहुंचे थे। यहां उन्होंने तेजा गुर्जर मार्केट स्थित बालाजी प्रोविजन स्टोर से कुट्टू का आटा समेत अन्य सामान खरीदा था। दुकानदार ने सामान पैक कर दिया।

उनका कहना है कि  वर्षा होने के चलते जल्दबाजी में वह भी नहीं देख पाए। बुधवार शाम को उनकी पत्नी ने उपवास का व्यंजन तैयार करने के लिए पैकेट निकाला, जिस पर उनके बेटे की नजर पड़ गई । जिसे देखकर परिवार के लोग दंग रह गए। जिस प्लास्टिक की पैकेजिंग में आटा पैक था उसमें सूअर का मीट पैक किया जाता है।

सदर से पालीथिन खरीदने की कही बात

इसके बाद बृहस्पतिवार को सुबह पंकज मिश्रा ने इसकी सूचना खाद एवं औषधि विभाग को दी। सूचना पर पहुंची जांच टीम ने दुकान में छापेमारी की, लेकिन वहां कूट्टू के महज पांच छह पैकेट मिले हैं। दुकानदार सोभाराम का कहना है कि वह खुद बालाजी के भक्त हैं। आटे में कोई मिलावट नहीं की गई है। वह सदर बाजार से पालीथिन खरीदकर लाए थे।

दुकान पर रखा आटा किया जब्त

अल्फा दो स्थित आटा चक्की पर कुट्टू का आटा तैयार कराया। उन्होंने दुकान पर ही पेकिंग करने वाली मशीन से आधी किलो व एक किलो कुट्टू का आटा भरकर तैयार किया था। फिलहाल विभागीय अधिकारियों ने कुट्टू के आटे का नमूना भरकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया है। साथ ही दुकान में रखा आटा जब्त कर लिया है। विभागीय अधिकारियों ने आसपास की दुकानों पर भी पहुंचकर जांच की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.