Move to Jagran APP

नोएडा होमगार्ड वेतन घोटाला : होमगार्ड कमाण्डेंट राज नारायण समेत 5 बड़े अफसर गिरफ्तार

Noida Home Guard Salary Scam नोएडा में फर्जी मस्टररोल तैयार कर गौतमबुद्धनगर में होमगार्डों के वेतन में हुए लाखों के घोटाले की जांच के दौरान बड़ी कामयाबी मिली है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 10:44 AM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 11:25 AM (IST)
नोएडा होमगार्ड वेतन घोटाला : होमगार्ड कमाण्डेंट राज नारायण समेत 5 बड़े अफसर गिरफ्तार
नोएडा होमगार्ड वेतन घोटाला : होमगार्ड कमाण्डेंट राज नारायण समेत 5 बड़े अफसर गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा [प्रवीण विक्रम सिंह]। नोएडा में फर्जी मस्टररोल तैयार कर गौतमबुद्धनगर में होमगार्डों के वेतन में हुए लाखों के घोटाले की जांच के दौरान बड़ी कामयाबी मिली है। फर्जी मस्टररोल तैयार कर होमगार्ड के वेतन में हुए घोटाला के मामले में नोएडा पुलिस ने कुल 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें तीन अवैतनिक प्लाटून कमांडर हैं। इसके अलावा एक सहायक जिला कमांडेंट व एक तत्कालीन जिला कमांडेंट होमगार्ड शामिल है। तत्कालीन जिला कमांडेंट होमगार्ड राम नारायण चौरसिया अभी मंडल कमांडेंट अलीगढ़ के पद पर तैनात हैं।

prime article banner

गिरफ्तार सहायक जिला कमांडेंट का नाम सतीश चंद्र है, जबकि तीन अवैतनिक प्लाटून कमांडर मोंटू कुमार, शैलेंद्र कुमार व सत्यवीर यादव हैं। मंगलवार सुबह होमगार्ड कमांडेंट के दफ्तर में आग कैसे लगी इसकी जांच एसआईटी कर रही है। अभी इसका पता नहीं लग सका है आग कैसे लगी, जिसमे मस्टररोल जले है। अब तक जो जांच हुई है उसमें करीब 4 करोड़ रुपए से अधिक के वेतन के रूप में अनाधिकृत रूप से निकालें जाना प्रतीत हो रहा है।

इससे पहले सूरजपुर स्थित जिला कमांडेंट होमगार्ड कार्यालय के एक बक्से में सोमवार रात आग लग गई। पुलिस जांच में पता चला है कि साजिशन उसी बक्से में आग लगाई गई, जिसमें होमगार्ड वेतन घोटाले से जुड़े मस्टर रोल रखे थे।

आशंका है कि घोटाले में जिन आरोपितों की गर्दन फंस रही थी। उन लोगों ने साक्ष्य मिटाने के लिए मस्टर रोल जलाए हैं। आग लगने की घटना के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय तक हड़कंप मच गया है। एसएसपी वैभव कृष्ण, एसपी सिटी विनीत जायसवाल सहित कई अन्य अधिकारियों ने घटनास्थल का मौका मुआयना किया। मामले में सूरजपुर इंस्पेक्टर जितेंद्र सिंह की तरफ से अज्ञात आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। तीन लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। इसमें एडीसी टू कमांडेंट व दो होमगार्ड शामिल हैं। इसके साथ ही एसएसपी ने एक एसआइटी टीम का गठन किया हैं। इसमें एसपी सिटी विनीत जायसवाल भी रहेंगे।

सूरजपुर कोतवाली क्षेत्र में कलक्ट्रेट के समीप स्थित जिला कमांडेंट होमगार्ड कार्यालय में मंगलवार सुबह सफाई करने पहुंचे कर्मी ने पुलिस को सूचना दी कि कार्यालय में आग लगी हुई है। पुलिस जब पहुंची तो एक बक्से के कागज जलकर राख हो चुके थे। 2014 के बाद के मस्टर रोल उस बक्से में रखने की बात सामने आई है। मंगलवार सुबह विभाग की तरफ से पुलिस अधिकारियों को आग की जानकारी दी गई। पुलिस ने दावा किया है कि आपराधिक कृत्य के तहत आग जानबूझ कर लगाई गई है। इसमें किसी ऐसे व्यक्ति की भूमिका है जो कि घोटाले में शामिल है। बता दें कि एसएसपी वैभव कृष्ण से जुलाई में एक होमगार्ड ने फर्जीवाड़ा कर होमगार्डो के ड्यूटी का फर्जी मस्टररोल तैयार कर भुगतान की शिकायत की थी।

एसएसपी के निर्देश पर एसपी सिटी विनीत जायसवाल ने प्राथमिक जांच की थी। केवल मई व जून की शहर की सात कोतवाली की हुई जांच में ही बड़े स्तर पर ड्यूटी के मस्टररोल में गड़बड़ियां मिली थीं, सात लाख से अधिक फर्जी भुगतान पकड़ा गया था। फर्जी मस्टररोल तैयार कर हुए भुगतान में करीब 50 फीसद से अधिक फर्जी ड्यूटी पकड़ी गई थीं और फर्जी मस्टर रोल बनाने में फर्जी मोहरों के इस्तेमाल की बातें सामने आई थी। जिसके बाद एसएसपी ने इसकी शिकायत शासन स्तर पर की थी। फर्जीवाड़े की जांच को शासन स्तर से एक कमेटी गठित की गई थी व उस कमेटी ने भी जांच की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.