ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Yamuna Expressway speed limit: यमुना एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भरने वाले वाहनों की रफ्तार पर पंद्रह दिसंबर से ब्रेक लग जाएगा। दरअसल, सर्दियों में एक्सप्रेस-वे पर कोहरे के कारण होने वाले हादसों की आशंका को समाप्त करने के लिए यमुना प्राधिकरण वाहनों की अधिकतम रफ्तार सीमा को सौ किमी प्रति घंटा से घटाकर अस्सी किमी प्रति घंटा करने जा रहा है।

दो महीने के लिए होगी नई व्‍यवस्‍था

दो माह के लिए यह व्यवस्था लागू रहेगी। इसके बाद कोहरे की स्थिति को देखते हुए गतिसीमा पर फैसला लिया जाएगा। यमुना एक्सप्रेस-वे पर हल्के वाहनों के लिए रफ्तार सीमा सौ किमी प्रति घंटा व भारी वाहनों के लिए साठ किमी प्रति घंटा तय है।

जमकर होता है उल्‍लंघन

एक्सप्रेस-वे से गुजरने वाले वाहन इस गति सीमा का जमकर उल्लंघन करते हैं। जो हादसों की प्रमुख वजह है। वाहनों की रफ्तार पर अंकुश लगाने के लिए चालान व्यवस्था को प्रभावी बनाया गया है। इसके बावजूद निर्धारित गति सीमा का उल्लंघन रुका नहीं है।

कोहरे में बढ़ जाती है हादसे की संभावना

कोहरे के दौरान एक्सप्रेस-वे पर हादसों की आशंका कई गुना बढ़ जाती है। पूर्व के वर्षों में एक्सप्रेस-वे पर कोहरे के दौरान वाहनों के आपस में टकराने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। सर्दियों में कोहरे को देखते हुए यमुना प्राधिकरण एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की गति सीमा को दो माह के लिए कम करने जा रहा है। पंद्रह दिसंबर से एक्सप्रेस-वे पर अधिकतम गतिसीमा सौ के बजाए अस्सी किमी प्रति घंटा होगी। पंद्रह फरवरी तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। इसके बाद मौसम को देखते हुए गति सीमा अस्सी या सौ किमी प्रति घंटा करने का फैसला किया जाएगा।

आइए जानते हैं सुरक्षित सफर के लिए महत्‍वपूर्ण उपाय जो हमें करना चाहिए

  • - गाड़ी हेडलाइट की बीम लो पर रखें, इससे सामने वाली गाड़ी को और आपको दोनों को ही सहूलियत होगी।
  • - वाहन तय लेन में चलाएं खास कर कोहरे में एक ही लेन में चले। इससे दूसरी गाड़ियों को आने-जाने में सुविधा होगी और आप भी सुरक्षित रहेंगे।
  • -पीली लाइट को फॉलो करें, वाहन चालकों की सहूलियत के लिए सड़कों के किनारे पीली ईंट लगाई जाती है। चालकों को इसे फॉलो करना चाहिए।
  • - जब भी आप सड़क पर चल रहे हो तब आप दूसरी गाड़ियों से एक सुनिश्‍चित दूरी बनाए रखें।
  • - इंडीकेटर पर रखे ध्यान
  • - फॉग लाइट का लें सहारा
  • - वाहनों की स्पीड रखें नियंत्रित
  • - रेडियम टेप लगवा लें

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस