Move to Jagran APP

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण में अधिगृहीत होगी 1365 हेक्टेयर जमीन

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव शासन को भेजा है। दूसरे चरण में 1365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इससे आठ गांव प्रभावित होंगे। पहले चरण में दाे रनवे टर्मिनल बिल्डिंग एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर का निर्माण होगा।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 05:36 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 05:36 PM (IST)
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण में अधिगृहीत होगी 1365 हेक्टेयर जमीन
ग्रेटर नोएडा में बनाए जा रहे एयरपोर्ट के लिए जमीन का अधिग्रहण होना है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव शासन को भेजा है। दूसरे चरण में 1365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इससे आठ गांव प्रभावित होंगे। शासन से स्वीकृति मिलने के बाद जमीन अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी होगी।

loksabha election banner

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की गई है। पहले चरण में दाे रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर का निर्माण होगा। हवाई सेवाओं के साथ नोएडा एयरपोर्ट को एमआरओ (मेंटीनेंस, रिपेयर ओवरहालिंग) का प्रमुख केंद्र बनाने की भी योजना है। इसके मद्देनजर जमीन की जरूरत होगी। 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पांच रनवे तक विस्तार के लिए प्राइस वाटर हाउस कूपर पीडब्ल्यूसी से तैयार कराई गई तकनीकी वित्तीय व्यावहारिकता रिपोर्ट के मुताबिक एमआरओ के लिए यहां काफी संभावनाएं हैं। रिपोर्ट में इसका काम जल्द शुरू करने की सिफारिश की गई है।

एजेंसी की रिपोर्ट के मद्देनजर 1365 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार किया गया है। पहले चरण के लिए अधिगृहीत की गई जमीन के यह उत्तर दिशा में है। इस पर एक रनवे बनाया जाएगा। इसके अलावा एमआरओ की गतिविधि होगी। 

शासन को पीडब्ल्यूसी द्वारा तैयार व्यावहारिकता रिपोर्ट व जमीन अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इसके स्वीकृति होने पर जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना जारी होगी। जमीन अधिग्रहण से आठ गांव प्रभावित होंगे। इसमें चार गांव आंशिक व चार पूर्ण रूप से प्रभावित होंगे।

2031 में चार सेक्टर किए गए हैं प्रस्तावित 

अधिग्रहण के लिए प्रस्तावित जमीन पर प्राधिकरण ने मास्टर प्लान 2031 में चार सेक्टर सात, आठ, तीस व 31 प्रस्तावित किए हैं। अधिग्रहण से सेक्टर सात को छोड़कर अन्य तीनों प्रभावित होंगे। इसलिए मास्टर प्लान 2031 में भी संशोधन किया जाएगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के चरण और जमीन की स्थिति

पहला चरण 1334 हेक्टेयर 

दूसरा चरण 1365 हेक्टेयर

तीसरा चरण 1318 हेक्टेयर 

चौथा चरण 735 हेक्टेयर

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण किया जाएगा। इसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। अधिगृहीत जमीन एक रनवे व एमआरओ के लिए होगी।

डा. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण एवं नियाल 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.