Move to Jagran APP

लखनऊ से होगी प्रदेश के चार जेलों की चौबीस घंटे निगरानी

मनीष तिवारी, ग्रेटर नोएडा : प्रदेश की चार जेलों की निगरानी अब 24 घंटे लखनऊ से होगी। यह योजना पायलट

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 08:17 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 08:17 PM (IST)
लखनऊ से होगी प्रदेश के चार जेलों की चौबीस घंटे निगरानी
लखनऊ से होगी प्रदेश के चार जेलों की चौबीस घंटे निगरानी

मनीष तिवारी, ग्रेटर नोएडा :

loksabha election banner

प्रदेश की चार जेलों की निगरानी अब 24 घंटे लखनऊ से होगी। यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई है। फिलहाल यह योजना प्रदेश के चार जिलों लखनऊ, बाराबंकी, गौतमबुद्ध नगर व गाजियाबाद की जेलों में शुरू की गई है। कुछ माह तक मॉनिट¨रग के बाद अगर योजना सफल होती है तो इसे प्रदेश के सभी जेलों में शुरू किया जा सकता है। माना जा रहा है कि जेलों की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए निगरानी की व्यवस्था शुरू की जा रही है। तकनीकी रूप से जेलों को और सुरक्षित बनाया जा रहा है। सुरक्षा निगरानी के मद्देनजर प्रदेश में स्थित ज्यादातर जेलों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अभी तक जेल के कर्मचारी ही जेल में बने कक्ष में बैठकर सीसीटीवी से निगरानी करते थे। इससे पूर्व के मुकाबले सुरक्षा पुख्ता हुई है। अब निगरानी के लिए लखनऊ में कंट्रोल रूम बना दिया गया है। माना जा रहा है कुछ माह पूर्व बागपत जेल परिसर के अंदर शातिर अपराधी मुन्ना बजरंगी की हत्या व जेलों में समय-समय पर घटित होने वाले अपराधों को देखते हुए शासन ने सुरक्षा घेरा मजबूत करने के लिए प्लान बनाया है। जिससे जेल में होने वाली गतिविधियों पर लखनऊ में बैठे-बैठे नजर रखी जा सके। योजना को दो अक्टूबर से चार जिलों में शुरू कर दिया गया है। लुक्सर स्थित गौतमबुद्ध नगर जिला जेल के विशाल परिसर में चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए 286 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। लगाए गए कैमरे हर क्षेत्र को कवर करते हैं। लखनऊ में बैठी टीम इन कैमरों से जेल पर नजर रखेगी। जेल परिसर में बने अस्पताल, मेस व अन्य स्थानों की भी निगरानी की जाएगी।

------------------

वर्जन

जेल परिसर के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। हर स्थान की निगरानी की जाती है। शासन के पायलट प्रोजेक्ट के तहत अब लखनऊ से भी निगरानी शुरू हो गई है।

विपिन कुमार मिश्रा, जेल अधीक्षक गौतमबुद्ध नगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.