Move to Jagran APP

लापरवाही के कारण सड़कों पर दम तोड़ती हैं ¨जदगियां : वीके ¨सह

जिले में सोमवार को 30वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का आगाज हो गया। इस अभियान की शुरुआत अपर परिवहन आयुक्त, उत्तर प्रदेश वीके ¨सह ने सेक्टर 10

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 07:27 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 07:27 PM (IST)
लापरवाही के कारण सड़कों पर दम तोड़ती हैं ¨जदगियां : वीके ¨सह
लापरवाही के कारण सड़कों पर दम तोड़ती हैं ¨जदगियां : वीके ¨सह

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

जिले में सोमवार को 30वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का आगाज हो गया। इस अभियान की शुरुआत अपर परिवहन आयुक्त, उत्तर प्रदेश वीके ¨सह ने सेक्टर 108 स्थित ट्रैफिक पार्क में दीप जलाकर की। इस दौरान एडीएम वित्त, एसपी ट्रैफिक, डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर मेरठ समेत सभी एआरटीओ, व परिवहन विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे। इसी के साथ ट्रैफिक पार्क की औपचारिक शुरुआत भी हो गई है। जानकारी के मुताबिक महीने के आखिरी तक इस पार्क में परिवहन विभाग शिफ्ट हो जाएगा।

कार्यक्रम में अपर परिवहन आयुक्त ने कहा कि लापरवाही के कारण ही सड़कों पर ¨जदगियां दम तोड़ रही हैं। सड़क हादसों में होने वाली मौत में 70 फीसद लोगों की आयु 45 साल से कम होती है। थोड़ी सावधानी रखकर इन हादसों को हम रोक सकते हैं। इसके लिए हमें वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। चेतावनी संकेतों को ध्यान में रखकर आगे बढ़ें। दोपहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट पहनें। मोबाइल फोन व ऊंची आवाज में संगीत सुनने से बचें। वहीं एडीएम वित्त केशव कुमार ने कहा कि समाज निर्माण की जिम्मेदारी शिक्षकों पर है। वे बेहतर समाज निर्माण के लिए रचनात्मक शिक्षा का वाहक बनें। इसी से सुधार की शुरुआत होगी। एसपी ट्रैफिक अनिल झा ने कहा कि शिक्षण परिसर में जब सड़क सुरक्षा का अध्याय बनेगा, तभी दुर्घटना मुक्त समाज की परिकल्पना साकार होगी। डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर मेरठ संजय माथुर ने कहा कि सड़क पर आने के दौरान हम सभी का दायित्व बनता है कि तय गति से तेज वाहन नहीं चलाने चाहिए। केंद्र व राज्य सरकार सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के प्रति गंभीर है। एक उचित कारगर नीति बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है ताकि हादसों का शिकार हो रही मासूम ¨जदगियां बचाया जा सकें। एआरटीओ (प्रवर्तन) हिमेश तिवारी ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत शहर में विभिन्न जगहों पर रैली भी निकाली जाएगी। इसके साथ ही विभिन्न स्कूल व सरकारी दफ्तरों में कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान सलारपुर स्थित श्रीजी पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा व यातायात के नियमों की जानकारी दी गई। उधर, कार्यक्रम के बाद परिवहन विभाग द्वारा बिना सीटबेल्ट लगाए व हेलमेट पहने वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई की गई। इस दौरान 104 के चालान काटे गए। इस मौके पर एआरटीओ प्रवर्तन प्रशांत तिवारी, पीटीओ आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.