Move to Jagran APP

वाणिज्यकर विभाग ने बिना टैक्स जा रहा 9 करोड़ का माल पकड़ा

वाहनों की जांच के दौरान वाणिज्यकर विभाग ने कर चोरी का बड़ा मामला पकड़ा है। एक माह में किए गए साढ़े नौ हजार वाहनों की जांच में टीम ने सवा नौ करोड़ रुपए का माल पकड़ा जो जिसमें टैक्स की चोरी की जा रही थी। विभाग ने माल पर दो करोड़ 64 लाख रुपए का जुर्माना लगाया। व्यापारियों व उद्यमियों ने जुर्माने की रकम को विभाग में जमा कर दिया। जिसके बाद माल छोड़ दिया गया। जिले में प्रति माह करोड़ों रुप

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 06:58 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 06:08 AM (IST)
वाणिज्यकर विभाग ने बिना टैक्स जा रहा 9 करोड़ का माल पकड़ा
वाणिज्यकर विभाग ने बिना टैक्स जा रहा 9 करोड़ का माल पकड़ा

मनीष तिवारी, ग्रेटर नोएडा:

prime article banner

वाहनों की जांच के दौरान वाणिज्यकर विभाग ने कर चोरी का बड़ा मामला पकड़ा है। एक माह में किए गए साढ़े नौ हजार वाहनों की जांच में टीम ने सवा नौ करोड़ रुपये का माल पकड़ा है जिसमें टैक्स की चोरी की जा रही थी। विभाग ने माल पर दो करोड़ 64 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। व्यापारियों व उद्यमियों ने जुर्माने की रकम को विभाग में जमा कर दिया। जिसके बाद माल छोड़ दिया गया।

जिले में प्रतिमाह करोड़ों रुपये का माल आयात व निर्यात होता है। व्यापारी व उद्यमी कुछ माल का टैक्स जमा कर देते हैं और कुछ को चोरी से ले जाते हैं। बिना टैक्स जमा किए जाने वाले माल की जांच के लिए विभाग की टीम लगातार अभियान चलाती रहती है। विभाग की दो टीमों ने जिले में अक्टूबर माह में विभिन्न स्थानों पर माल लदे वाहनों की जांच का अभियान चलाया था। अभियान में विभाग को बड़ी कामयाबी हाथ लगी थी। टीम ने एक माह में 9508 वाहनों की जांच की। जिसमें करोड़ों रुपये का माल जा रहा था। कागजों की जांच में विभाग ने पाया कि काफी माल ऐसा था जो अधूरे कागज या बिना टैक्स जमा किए ही जा रहा था। यह माल चोरी छिपे एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजा जा रहा था। जांच में टीम ने पाया कि नौ करोड़ 15 लाख रुपये का माल बिना टैक्स भुगतान के ही जा रहा था। जिससे शासन को करोड़ों रुपये के राजस्व की हानि हो रही थी। ऐसे माल पर टीम ने दो करोड़ 64 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। बिना टैक्स जमा किए जो माल पकड़ा गया उसमें प्रमुख रूप से लकड़ी व टेक्सटाइल का सामान ज्यादा था। टीम ने इन स्थानों पर की थी जांच:

माल की जांच के लिए विभाग की दो टीम है। जो शहर के प्रमुख बिंदुओं पर जांच करती है। इसमें प्रमुख रूप से तिलपता, गौर सिटी गोलचक्कर, पेरीफेरल हाइवे सिरसा, यमुना एक्सप्रेस-वे जीरो प्वाइंट, जेवर, नोएडा में विभिन्न स्थान, सिकंदराबाद, दादरी आदि प्रमुख है। यहां पर प्रमुख रूप से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान आदि स्थानों से माल आता है। विभाग की टीम लगातार माल लदे वाहनों की जांच करती है। जांच में नौ करोड़ 15 लाख रुपये का माल ऐसा पकड़ा गया जो बिना टैक्स के जा रहा था। इस माल से दो करोड़ 64 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया है।

-धर्मेद्र सिंह, एडीशनल कमिश्नर ग्रेड-दो, वाणिज्य कर विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.