Move to Jagran APP

हादसा फालोअप : बड़े स्तर पर बिना फायर एनओसी संचालित हो रही है औद्योगिक इकाइयां

ेजागरण संवाददाता नोएडा जिले में बड़े स्तर पर बिना फायर एनओसी के ही औद्योगिक इकाइयां

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 11:02 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 11:02 PM (IST)
हादसा फालोअप : बड़े स्तर पर बिना फायर एनओसी संचालित हो रही है औद्योगिक इकाइयां
हादसा फालोअप : बड़े स्तर पर बिना फायर एनओसी संचालित हो रही है औद्योगिक इकाइयां

ेजागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

जिले में बड़े स्तर पर बिना फायर एनओसी के ही औद्योगिक इकाइयां संचालित हो रही हैं लेकिन इनके खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है। नियमों को ताक पर रखकर संचालित होने वाली इन औद्योगिक इकाइयों में काम करने वालों की सुरक्षा भगवान भरोसे ही हैं, लेकिन इन पर कार्रवाई कब होगी इसको लेकर कोई भी जिम्मेदार अफसर कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं। अग्निशमन विभाग के अनुसार जिले में केवल 31 सौ औद्योगिक इकाइयों की ही फायर एनओसी है जबकि जिले में बड़े स्तर पर छोटी-बड़ी औद्योगिक इकाइयां संचालित हो रही है। विभाग के अनुसार जिले में कुल करीब पांच हजार भवनों की फायर एनओसी है। इसमें करीब 31 सौ औद्योगिक इकाइयों के अलावा करीब 500 शैक्षणिक संस्थान व स्कूल शामिल हैं। इसके अलावा साढ़े तीन सौ कामर्शियल बिल्डिग व 75 अस्पताल शामिल है, जिनकी फायर एनओसी है। मालूम हो कि पिछले कुछ वषरें में जब भी किसी औद्योगिक ईकाई में हादसा हुआ है तो सामने आया है कि उस बिल्डिग की फायर एनओसी नहीं थी, लेकिन बिना एनओसी के कैसे यह ईकाई संचालित हो रही थी, इसको लेकर कोई भी अधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं होता है। शुक्रवार को सेक्टर 11 स्थित औद्योगिक ईकाई के भवन का एक हिस्सा गिरने से दो लोगों की मौत की घटना के बाद अग्निशमन विभाग ने दावा किया कि इस ईकाई की फिलहाल फायर एनओसी नहीं थी। एनओसी की प्रक्रिया है ऑनलाइन

मुख्य अग्निशमन अधिकारी अरुण कुमार सिंह का कहना है कि जिले में संचालित होने वाली सभी औद्योगिक इकाइयों की सीमित समय में जांच संभव नहीं हो पाती है। समय-समय पर जांच के लिए अभियान भी चलाया जाता है व कार्रवाई भी होती है। दमकल विभाग में फायर एनओसी की ऑनलाइन व्यवस्था है। ऑनलाइन ही आवेदन होता है ऑनलाइन ही एनओसी निर्गत की जाती है। दमकल अधिकारियों को भी अपनी रिपोर्ट लगाने की समय सीमा निर्धारित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.