Move to Jagran APP

UP News: औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी का फरमान, Noida Authority में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों का जबरन रिटायरमेंट

नंद गोपाल नंदी के नोएडा प्राधिकरण पहुंचते ही मेन गेट बंद कर दिया गया। ऐसे अंदर जाने के लिए बनाए जाने वाले पास को बंद कर दिया गया जिससे यहां पर विभागों में काम कराने आने वाले लोगों को परेशानी हुई। वे घंटों सड़क पर घूमते रहे।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 10:40 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 05:09 AM (IST)
UP News: औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी का फरमान, Noida Authority में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों का जबरन रिटायरमेंट
भ्रष्टाचार में शामिल लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

नोएडा, जागरण संवाददाता। सेक्टर-छह स्थित नोएडा प्राधिकरण के प्रशासनिक कार्यालय में बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' समीक्षा बैठक करने पहुंचे। इसी बीच मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी ने नोएडा प्राधिकरण के कर्मचारियों के लिए एक फरमान जारी किया है।

loksabha election banner

इसमें साफ तौर पर कहा कि 50 साल से अधिक आयु के कर्मचारियों को जबरन रिटायरमेंट किया जाएगा। इसके साथ ही कहा कि भ्रष्टाचार में शामिल लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। 

बैठक से पहले उन्होंने करीब 30 करोड़ रुपये की छह परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इसमें सेक्टर-91 में 585 लाख रुपये वैटलैंड, 236 लाख रुपये का सेक्टर-104 एवं 100 के बीच 75 मीटर रोड पर हाजीपुर के समीप बीओटी आधार पर एफओबी का निर्माण, 18 लाख की लागत से सेक्टर-150 में बीओटी आधार पर पिंक शौचालय और 652 लाख की लागत से नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर कोंडली के पास एफओबी शामिल रहा।इस दौरान उन्हें शहर के विकास कार्य की एक डाक्यूमेंट्री दिखाई गई।

हालांकि यह डाक्यूमेंट्री ट्रायल में सही चल रही थी, पर जब मंत्री को दिखाई जाने लगी तो लैपटाप हैंग हो गया। ऐसे में अधिकारी को मोबाइल पर इसे दिखाना पड़ा। इसके बाद प्राधिकरण के बोर्ड रूम में प्राधिकरण अधिकारियों के साथ बैठक करने पहुंचे। इस दौरान मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रवीण कुमार मिश्र, मानवेंद्र सिंह, पीजीएम राजीव त्यागी, महाप्रबंधक पीके कौशिक, ओएसडी इंदू प्रकाश सिंह, ज्योत्सना यादव, अविनाश त्रिपाठी, उपमहाप्रबंधक एसपी ¨सह, आरपी सिंह, एससी मिश्रा आदि मौजूद थे।

गेट बंद होने से हुई परेशानी 

नंद गोपाल 'नंदी' के नोएडा प्राधिकरण पहुंचते ही मेन गेट बंद कर दिया गया। ऐसे अंदर जाने के लिए बनाए जाने वाले पास को बंद कर दिया गया, जिससे यहां पर विभागों में काम कराने आने वाले लोगों को परेशानी हुई। वे घंटों सड़क पर घूमते रहे। हालांकि नोएडा प्राधिकरण ने नोटिस बोर्ड पर स्पष्ट रूप से जानकारी चस्पा की थी कि आज समीक्षा बैठक से अधिकारी लोगों से नहीं मिल सकेंगे, लेकिन यह सूचना एक दिन पहले लोगों के लिए चस्पा की जानी चाहिए थी।

मंत्री का घेराव करने पहुंचे किसान, पुलिस ने रोका 

औद्योगिक विकास मंत्री की समीक्षा बैठक की जानकारी के बाद भारतीय किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखवीर खलीफा के नेतृत्व में किसानों एकत्र होकर प्राधिकरण कार्यालय का घेराव करने पहुंचे। हालांकि तैनात भारी पुलिस बल ने किसानों को सेक्टर-5 स्थित हरौला बरातघर के बाहर ही रोक दिया।

किसानों का आरोप था कि बुधवार को गांव नंगली वाजिदपुर और समसपुर में नोएडा प्राधिकरण ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर 21,500 वर्गमीटर भूमि खाली कराई है। यह कार्रवाई पूरी तरह से गलत है। इसके बाद पुलिस ने हस्तक्षेप कर किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल की प्राधिकरण कार्यालय में मंत्री से मुलाकात कराई। किसानों की समस्याओं में मुख्य रूप से 10 प्रतिशत मुआवजा व आबादी को लेकर चर्चा हुई।

इस पर खलीफा ने मंत्री से कहा कि प्राधिकरण अपने वादे पर खरा नहीं उतरता है। इस पर मंत्री ने आश्वासन दिया कि सोमवार को सचिवालय में मिले। यदि भविष्य में ऐसी कोई घटना होती है तो हम हर हाल में किसान के साथ खड़े हैं।

UP Schools Summer Vacation 2022: यूपी के स्कूलों में आज से गर्मियों की छुट्टियां, फिर भी लाखों अभिभावक क्यों हैं परेशान?

Trains Cancelled: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, 10 जून तक कई ट्रेनें रहेंगी रद, कई का बदलेगा रूट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.