Move to Jagran APP

मुद्दा : नियोजित शहर में तेजी से बढ़ी अवैध कॉलोनी, सत्ता में दखल

नोएडा भले ही नियोजित शहर हो लेकिन यहां पर गरीब मजदूरो के लिए रहने की कोई भी व्यवस्था नोएडा प्राधिकरण की ओर से नहीं की गई। इसका नतीजा यह हुआ कि नियोजित शहर में तेजी से झुग्गी झोपड़ी या कॉलोनी का विस्तार हुआ। यहीं नहीं यहां रहकर जीवन यापन करने वाले लोगों ने अपने रहने व परिवार के सिर पर छत के लिए झुग्गी व अवैध कॉलोनियों की ओर अग्रसर हो गए। यहीं कारण है कि आज शहर में एक दर्जन से अधिक अवैध कालोनियां विकसित हो चुकी है। जिसमें करीब दो लाख लोग रह रहे है जो आज देश की राजनीति में सक्रीय भूमिका भी निभा रहे है। यहीं कारण है कि वोट राजनीति के चलते इसको इधर-उधर करने दिक्कत आ रही है। नोएडा प्राधिकरण के पास ऐसी कोई पुर्नवास योजना ही नहीं है जो अवैध कॉलोनियों को नियमित कर सके या उन्हें किसी नीति के तहत उन्हें कही और विस्थापित कर सके।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 09:17 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 09:17 PM (IST)
मुद्दा : नियोजित शहर में तेजी से बढ़ी अवैध कॉलोनी, सत्ता में दखल
मुद्दा : नियोजित शहर में तेजी से बढ़ी अवैध कॉलोनी, सत्ता में दखल

जागरण संवाददाता, नोएडा : नोएडा भले ही नियोजित शहर हो, लेकिन यहां पर गरीब, मजदूरों के लिए रहने की कोई भी व्यवस्था प्राधिकरण की ओर से नहीं की गई। नतीजा यह हुआ कि नियोजित शहर में तेजी से झुग्गी झोपड़ी या कॉलोनी का विस्तार हुआ। यहीं नहीं यहां रहकर जीवन यापन करने वाले लोगों ने अपने रहने व परिवार के सिर पर छत के लिए झुग्गी व अवैध कॉलोनियों की ओर अग्रसर हो गए। यहीं कारण है कि आज शहर में एक दर्जन से अधिक अवैध कालोनियां विकसित हो चुकीं हैं। जिसमें करीब दो लाख लोग रह रहे हैं, जो आज देश की राजनीति में सक्रिय भूमिका भी निभा रहे हैं। यहीं कारण है कि वोट राजनीति के चलते इसको इधर-उधर करने दिक्कत आ रही है। नोएडा प्राधिकरण के पास ऐसी कोई पुर्नवास योजना ही नहीं है, जो अवैध कॉलोनियों को नियमित कर सके या उन्हें किसी नीति के तहत उन्हें कही और विस्थापित कर सके।

loksabha election banner

----------------

कहां-कहां हैं झुग्गियां :

जगह मकान निवासी (लगभग)

सेक्टर-4,5,7,8 2700 20 हजार

सेक्टर-16, 17 300 10 हजार

सेक्टर-122 200 15 हजार

हरनंदी का डूब क्षेत्र 2000 50 हजार

सलारपुर 3000 40 हजार

सेक्टर-45 2000 25 हजार

सोरखा 2000 25 हजार

सर्फाबाद 1000 15 हजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.