Move to Jagran APP

भूकंप से निपटने के लिए पांच जगहों पर हुआ मॉकड्रिल

नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी (एनडीएमए) के निर्देशन में भूकंप की स्थिति में आपदा से निपटने के लिए जिले में बड़े स्तर पर मॉकड्रिल किया गया। शुक्रवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे 12 बजे तक नोएडा के दो व ग्रेटर नोएडा के तीन प्वाइंट पर प्राधिकरण प्रशासन पुलिस अग्निशमन विभाग बीएसएफ सीआरपीएफ एनडीआरएफ के अलावा गेल आईजीएल सहित एक दर्जन से अधिक विभागों ने मिलकर राहत व बचाव कार्य को लेकर मॉकड्रिल किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 12:00 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 06:25 AM (IST)
भूकंप से निपटने के लिए पांच जगहों पर हुआ मॉकड्रिल
भूकंप से निपटने के लिए पांच जगहों पर हुआ मॉकड्रिल

जागरण संवाददाता, नोएडा : नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए) के निर्देशन में भूकंप की स्थिति में आपदा से निपटने के लिए जिले में बड़े स्तर पर मॉकड्रिल किया गया। शुक्रवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे 12 बजे तक नोएडा के दो व ग्रेटर नोएडा के तीन प्वाइंट पर प्राधिकरण, प्रशासन, पुलिस, अग्निशमन विभाग, बीएसएफ, सीआरपीएफ, एनडीआरएफ के अलावा गेल, आइजीएल सहित एक दर्जन से अधिक विभागों ने मिलकर राहत व बचाव कार्य को लेकर मॉकड्रिल किया। दोनों क्षेत्रों में बनाए गए स्टेजिग एरिया से यह टीमें पांचों प्वाइंट पर पहुंची व राहत व बचाव कार्य में जुटी। शहर क्षेत्र में सेक्टर 52 स्थित अंतरिक्ष सोसायटी व सेक्टर 38ए स्थित जीआइपी मॉल को सेंटर बनाया गया था। सेक्टर 52 स्थित सोसायटी के लिए नगर मजिस्ट्रेट शैलेन्द्र मिश्र व क्षेत्राधिकारी द्वितीय पीयूष कुमार सिंह के नेतृत्व में विभिन्न विभागों की टीमें स्टेजिग एरिया नोएडा स्टेडियम से निकली। क्षेत्राधिकारी ने बताया कि मॉकड्रिल के तहत भूकंप आने की सूचना साढ़े नौ बजे फ्लैस की गई। इसके बाद तत्काल सभी संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी स्टेडियम स्थित स्टेजिग एरिया में पहुंचे। वहां से टीम को लेकर वह लोग सेक्टर 52 स्थित सोसायटी गए। भूकंप की वजह से पहले सोसायटी में लोगों के फंसे होने, फिर कुछ हिस्सा गिरने, गैस पाइप लाइन फटने व अंत में आग लगने को लेकर चार प्वाइंट पर राहत व बचाव कार्य कैसे करें इसको लेकर संबंधित विभाग की टीम ने मॉकड्रिल किया गया। इस दौरान बिल्डिग में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर कैसे निकालें इसके लिए भी प्रयास हुए। वहां पर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए भी कैंप लगाया गया। मुख्य अग्निशमन अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि पौने 10 बजे स्टेजिग एरिया स्टेडियम से एक टीम जीआइपी मॉल पहुंची थी। वहां पर भी मॉल में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकालने, आग बुझाने को लेकर मॉकड्रिल किया गया। उधर, ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में शारदा अस्पताल नॉलेज पार्क, विकास भवन सूरजपुर व परी चौक मेट्रो स्टेशन को प्वाइंट बनाकर मॉकड्रिल किया गया। क्षेत्राधिकारी द्वितीय पीयूष कुमार सिंह ने बताया कि मॉकड्रिल के बाद दोपहर दो बजे से एनडीएमए की तरफ से ब्रिफिग हुई। जिसमें बताया गया कि मॉकड्रिल में कहां कमी रही और किस कार्य में टीमों ने बेहतर प्रयास किये।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.