Move to Jagran APP

High Speed Train: गौतमबुद्ध नगर में होंगे 2 स्टेशन

आगरा से यह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के समानांतर होकर जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को हाईस्पीड रेल से कनेक्टिविटी दी जाएगी। एयरपोर्ट की टर्मिनल बि¨ल्डग में इसका स्टेशन बनाने की योजना है। पहले फेज में दिल्ली से आगरा दूसरे में आगरा से लखनऊ व तीसरे में लखनऊ से वाराणसी शामिल हैं।

By Edited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 07:04 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 08:20 AM (IST)
High Speed Train:  गौतमबुद्ध नगर में होंगे 2 स्टेशन
दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तकरीबन बीस मिनट में पहुंचा जा सकेगा।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : गौतमबुद्ध नगर में हाईस्पीड रेल के दो स्टेशन होंगे। सरायकाले खां के बाद पहला स्टेशन नोएडा सेक्टर 148 होगा। दूसरा स्टेशन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। इसके बाद यह ट्रैक यमुना एक्सप्रेस वे समानांतर जाएगा। आगरा से यह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के समानांतर होकर जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को हाईस्पीड रेल से कनेक्टिविटी दी जाएगी। एयरपोर्ट की टर्मिनल बि¨ल्डग में इसका स्टेशन बनाने की योजना है। दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तकरीबन बीस मिनट में पहुंचा जा सकेगा।

loksabha election banner

यह होंगे स्टेशन

सरायकाले खां, नोएडा सेक्टर 148, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, मथुरा, आगरा, कन्नौज, लखनऊ, राय बरेली, इटावा, प्रयागराज, भदौही, वाराणसी होंगे। तीन चरणों में पूरी होगी परियोजना यह परियोजना तीन चरणों में पूरी होगी। 2025 तक पहला फेज व 2028 तक तीनों फेज पूरे हो जाएंगे। पहले फेज में दिल्ली से आगरा, दूसरे में आगरा से लखनऊ व तीसरे में लखनऊ से वाराणसी शामिल हैं। दिल्ली से आगरा के बीच कॉरिडोर करीब 195 किमी लंबा होगा, जबकि आगरा से लखनऊ 316, लखनऊ से प्रयागराज 183 व प्रयागराज से वाराणसी 122 किमी होगा। इस पर करीब तीन सौ किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हाईस्पीड रेल दौड़ेगी। बॉक्स शुरू हुआ एसआइए सर्वे हाईस्पीड रेल के लिए एसआइए सर्वे शुरू हो चुका है। फिलहाल अलीगढ़ जिले की खैर तहसील क्षेत्र में यह सर्वे किया जा रहा है। इसके तहत जमीन के स्वामी, जमीन की प्रकृति, जाति, परियोजना के लिए जमीन की सहमति, जमीन में मुआवजे के अलावा अन्य सहायता की अपेक्षा, परियोजना के लिए भूमि का क्षेत्रफल, उस पर बने भवन आदि की जानकारी जुटाई जा रही है। हालांकि अभी गौतमबुद्ध नगर में एसआइए सर्वे शुरू नहीं हुआ है। एसडीएम जेवर रजनीकांत का कहना है कि अभी जेवर क्षेत्र में परियोजना के लिए एसआइए शुरू नहीं हुआ है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.