Move to Jagran APP

विदेश से लौटे 67 लोगों की निगरानी करेगा स्वास्थ्य विभाग

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान ने स्वास्थ्य विभाग के साथ आमजन की ध

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 10:59 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 10:59 PM (IST)
विदेश से लौटे 67 लोगों की निगरानी करेगा स्वास्थ्य विभाग
विदेश से लौटे 67 लोगों की निगरानी करेगा स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान ने स्वास्थ्य विभाग के साथ आमजन की धड़कनें बढ़ा दी हैं। वहीं शासन ने सतर्कता के मद्देनजर विदेश से आने वाले व्यक्ति में लक्षण दिखने पर जांच के निर्देश दिए हैं। विभाग को इसके लिए 15 नवंबर से अबतक विभिन्न देशों की यात्रा करके लौटे 67 लोगों की सूची सौंपी है।

जिला सर्विलांस अधिकारी डा. सुनील दोहरे का कहना है कि शासन से विभाग ने पिछले 15 दिनों में विदेश की यात्रा करके लौटे यात्रियों की निगरानी के लिए टीम का गठन किया है। इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से प्रतिदिन इन लोगों को फोन किया जाएगा। अगर किसी को कोरोना संबंधित किसी प्रकार के लक्षण मिलते हैं, तो उसके सैंपल लेकर जांच की जाएगी। इसके लिए मोबाइल टीम गठित है।

सीएमओ डा. सुनील कुमार शर्मा का कहना है कि विदेश से लौटे हर यात्री पर कड़ी नजर रखी जाएगी। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सूची बनाकर उनकी मानीटरिग होगी। भले ही नोएडा में कोई एयरपोर्ट नहीं है, लेकिन दिल्ली के नजदीक होने के चलते सैकड़ों लोग प्रतिदिन अलग-अलग प्रदेश और देश से आते हैं। इसलिए शासन ने प्रतिदिन विदेश से आने वालों की सूची भेजी है। इन्हें कोविड जांच कराकर सात दिन तक क्वारंटाइन किया जाएगा। वहीं सात दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा। अफसरों को निर्देशित किया कि विदेश से आने वालों पर कड़ी नजर रखी जाए। अगले दो से तीन हफ्ते बाद कोरोना के नए स्वरूप को लेकर स्थिति साफ होगी। जरूरत पड़ने पर नोएडा कोविड अस्पताल को दोबारा पूरी क्षमता के साथ चलाने की दिशा में कदम उठाया जाएगा। 26 केंद्रों पर 7,004 का लगा कोरोनारोधी टीका

जिले में बुधवार को 26 सरकारी केंद्रों पर 7,004 लोगों का कोरोना टीकाकरण हुआ। जहां 1,880 को पहली डोज एवं 5,124 को दूसरी डोज दी गई। कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे की आशंका के मद्देनजर टीकाकरण की मांग बढ़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.