Move to Jagran APP

सी-डेक ने शुरू किए तीन नए ऑनलाइन कोर्स

जागरण संवाददाता नोएडा कोरोना काल में भले ही विकास की गति धीमी पड़ गई हो लेकिन इस

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 12:44 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 06:07 AM (IST)
सी-डेक ने शुरू किए तीन नए ऑनलाइन कोर्स
सी-डेक ने शुरू किए तीन नए ऑनलाइन कोर्स

जागरण संवाददाता, नोएडा :

prime article banner

कोरोना काल में भले ही विकास की गति धीमी पड़ गई हो, लेकिन इस बीच शिक्षण संस्थानों ने नई तकनीक अपनाकर स्वयं को ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के लिए तैयार कर लिया है। तकनीकी संस्थान सी-डेक (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिग) नोएडा की ओर से ऑनलाइन तीन नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत की गई है। जिससे विद्यार्थी अब घर बैठे प्रवेश परीक्षा भी देंगे, दाखिला भी लेंगे और पढ़ाई भी करेंगे।

छह माह की अवधि के तीन पूर्णकालिक डिप्लोमा कार्यक्रम की शुरुआत की है। डिप्लोमा एडवांस कंप्यूटिग (ई-डेक), डिप्लोमा बिग डाटा एनालिटिक्स (ई-डिबीडीए), डिप्लोमा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ई-डीएआई) पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। इन तीनों कोर्सो की पढ़ाई ऑनलाइन कराई जाएगी।

सी-डेक नोएडा की वरिष्ठ निदेशक आरती नूर ने बताया कि संस्थान ने कोरोना काल में ऑनलाइन डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य यह है कि तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थी आज की नई तकनीक से रूबरू हो सकें और घर रहकर तकनीकी दुनिया में पीछे न रह जाएं। साथ ही इन पाठ्यक्रमों की मदद से कॉलेज और इंडस्ट्री के बीच का अंतर भी दूर होगा। 20 अगस्त तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

साल में दो बार इन पाठ्यक्रमों में विद्यार्थी प्रवेश ले सकेंगे। अगस्त से जनवरी सत्र और फरवरी से जुलाई सत्र। पाठ्यक्रमों में बीटेक और बीई पास कर चुके छात्र-छात्राएं ही आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि 20 अगस्त है। वहीं प्रवेश परीक्षा सीकैट 29 और 30 अगस्त को ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK