जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम में शनिवार को अंतर विद्यालय बास्केटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। टूर्नामेंट की खास बात है कि इसमें दिव्यांग खिलाड़ी भी हिस्सा रहे हैंा। इसका आयोजन ग्रेटर नोएडा स्थापना के अवसर पर चल रहे ग्रेटर नोएडा कार्निवल के तहत किया गया। टूर्नामेंट को असिस्ट इंडिया की तरफ से आयोजित किया गया था। इसमें ग्रेटर नोएडा के 24 स्कूलों की टीम ने प्रतिभाग किया। बालक वर्ग में दादरी के एनटीपीसी स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल ने जीत हासिल की। वहीं, बालिका वर्ग में जेपी पब्लिक स्कूल विजेता रही।

टूर्नामेंट की शुरुआत सुबह साढ़े दस बजे से हो गई थी। स्कूलों के टीमों के बीच हुए मुकाबलों के बीच दो बार दिव्यांगों के प्रदर्शनी मैच रखे गए थे। इनमें 12 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। सभी खिलाड़ी कार्नरस्टोन फाउंडेशन की तरफ से आए थे। इनको खेलता देख सब हक्के-बक्के रह गए। अंतर विद्यालय मैच के बालक वर्ग में दिल्ली पब्लिक स्कूल ने सेंट जोसेफ स्कूल को 14-12 के अंतर से मात दी। वहीं, बालिका वर्ग में जेपी पब्लिक स्कूल ने दिल्ली पब्लिक स्कूल को 6-1 के अंतर से हराया। कोच वरुण अहलावत ने बताया कि देश में आधिकारिक तौर पर अप्रैल में इंक्लूसिव बास्केटबॉल प्रतियोगिता पहली बार होने जा रही है। इस प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों की टीमें प्रतिभाग करेंगी। हर टीम में इन दिव्यांग खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा। असिस्ट इंडिया के संस्थापक कार्तिकेय गोयल व सह-संस्थापक पार्थ ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में करीब डेढ़ सौ बच्चों को बास्केटबॉल का प्रशिक्षण दे रहे हैं।

जनता को दिव्यांगों के लिए जागरूक करना है मक्सद : असिस्ट इंडिया के संस्थापक कार्तिकेय गोयल ने बताया कि इस बास्केटबॉल टूर्नामेंट में दिव्यांग खिलाड़ियों ने जमकर अपना हुनर दिखाया। इसका मकसद जनता को दिव्यांगों के साथ भेदभाव न करने के लिए जागरुक करना था। खेल ऐसी गतिविधि है, जो लोगों को एकजुट करती है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस