Move to Jagran APP

पर्थला चौक पर शाम के समय जाम से मुक्ति के लिए फिर होगा डायवर्जन

सेक्टर 122 स्थित पर्थला चौक पर शाम के समय जाम से मुक्ति के लिए फिर से डायवर्जन होगा। अब गौर सिटी गोल चक्कर से आकर सेक्टर 71 की तरफ जाने वाले लोगों को शाम के समय वहां डायवर्जन का सामना करना पड़ेगा। यातायात विभाग के अनुसार रविवार से ट्रायल के तौर पर शाम चार बजे से देर रात तक डायवर्जन किया गया है। गौर सिटी से आने वाले लोगों को पर्थला चौक से बाएं मुड़ करीब 100 मीटर एफएनजी मार्ग पर चलने के बाद यू टर्न लेकर फिर पर्थला चौक आकर सेक्टर 71 की तरफ जाना होगा। ट्रायल सफल होने पर इसे स्थाई रूप से लागू किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 09:50 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 09:50 PM (IST)
पर्थला चौक पर शाम के समय जाम से मुक्ति के लिए फिर होगा डायवर्जन
पर्थला चौक पर शाम के समय जाम से मुक्ति के लिए फिर होगा डायवर्जन

जागरण संवाददाता, नोएडा : सेक्टर 122 स्थित पर्थला चौक पर शाम के समय जाम से मुक्ति के लिए फिर से डायवर्जन होगा। अब गौर सिटी गोल चक्कर से आकर सेक्टर 71 की तरफ जाने वाले लोगों को डायवर्जन का सामना करना पड़ेगा। यातायात विभाग के अनुसार, रविवार से ट्रायल के तौर पर शाम चार बजे से देर रात तक डायवर्जन किया गया है। गौर सिटी से आने वाले लोगों को पर्थला चौक से बाएं मुड़कर करीब 100 मीटर एफएनजी मार्ग पर चलने के बाद यूटर्न लेकर फिर पर्थला चौक आकर सेक्टर 71 की तरफ जाना होगा। ट्रायल सफल होने पर इसे स्थायी रूप से लागू किया जाएगा।

loksabha election banner

मालूम हो कि पर्थला चौक पर पहले से ही सेक्टर 71 व छिजारसी की तरफ से आकर एफएनजी मार्ग होकर पर्थला गांव, सोरखा की तरफ जाने वाले मार्ग को पर्थला चौक पर बैरियर लगाकर बंद कर दिया गया है। उन लोगों को पर्थला चौक से गौर सिटी की तरफ 500 मीटर चलने के बाद यूटर्न लेकर जाना पड़ता है। यातायात विभाग का कहना है कि सुबह के समय गौर सिटी की तरफ से सेक्टर 71 की तरफ ट्रैफिक का दबाव अधिक होता है, जबकि शाम के समय सेक्टर 71 की तरफ से गौर सिटी की तरफ जाने वाले लेन पर ट्रैफिक का दबाव रहता है। ऐसे में आम लोगों की सुविधा को ही ध्यान में रखकर ही डायवर्जन पहले किया गया था और अब फिर शाम के समय किया जा रहा है।

-------

फोर्स की कमी के चलते 50 फीसद चौराहों पर ड्यूटी लगनी बंद

फोर्स की कमी के चलते शहर में 50 फीसद प्रमुख चौराहे व कट पर यातायात संचालन की ड्यूटी लगनी बंद हो गई है। विभाग के अनुसार, प्राधिकरण की तरफ से पहले 100 होम गार्ड हटाए गए थे और पिछले दिनों 70 ट्रैफिक मार्शल को हटा लिया गया है, जबकि 22 कांस्टेबल, 13 हेड कांस्टेबल, दो एचसीपी के अलावा एक ट्रैफिक इंस्पेक्टर कुंभ मेले में प्रयाग ड्यूटी के लिए गए हैं। इसके अलावा फिलहाल 26 ट्रैफिक कर्मचारियों की ड्यूटी गणतंत्र दिवस परेड के रिहर्सल के लिए पुलिस लाइन में लगी हुई है। जिसकी वजह से शहर में 20 से 25 प्वाइंट पर ही ड्यूटी लग पा रही है। विभाग के अनुसार, पहले 50 से अधिक चौराहों पर हर रोज यातायात संचालन के लिए ड्यूटी लगती थी, जो घटकर आधी हो गई है। यातायात पुलिस की मौजूदगी न होने से लोगों को पीक आवर में जाम का सामना करना पड़ सकता है। यातायात विभाग का मानना है कि अगले दो माह तक फोर्स की कमी रहेगी।

--

पर्थला चौक के दो तरफ नए यूटर्न बनाए गए हैं। अब वहां जाम समाप्त करने के लिए रविवार से ट्रायल शुरू होगा। पहले केवल शाम के समय बैरियर लगाकर गौर सिटी चौक की तरफ से आने वाले यातायात को डायवर्ट किया जाएगा।

- अनिल कुमार झा, पुलिस अधीक्षक, यातायात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.