जागरण संवाददाता, नोएडा :

दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में सर्दी की दस्तक हो चुकी है, लेकिन डेंगू अभी भी डंक मार रहा है। जिससे शहरवासी परेशान हैं। मंगलवार को जिला अस्पताल में डेंगू के दो पॉजिटिव व पांच संदिग्ध मरीजों को भर्ती करना पड़ा। स्वास्थ्य विभाग ने भी चार नए रोगियों में डेंगू की पुष्टि की है।

इस बार नवंबर माह में भी डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर विभाग में हड़कंप मचा है। विभाग के लाख प्रयासों के बाद भी लगातार डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। जबकि मलेरिया विभाग सर्दी शुरू होने के बाद डेंगू कम होने की आशंका जता रहा था। अबतक 41 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। वहीं निजी अस्पताल में डेंगू के मरीजों से जांच के नाम पर जबरदस्त खेल किया जा रहा है। उन्हें कास्ट कार्ड टेस्ट के बाद ही डेंगू मरीज घोषित कर रहे हैं।

इन जगहों से मिले डेंगू संदिग्ध :

जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने से जिला अस्पताल का डेंगू वार्ड भी फुल हो गया है। मंगलवार को भी अस्पताल के स्टाफ नर्स मुरारी लाल (26) व ड्राइवर विनीत (24) को डेंगू पॉजिटिव की शिकायत पर इमरजेंसी वार्ड में भर्ती करना पड़ा। जबकि हरौला के 20 वर्षीय युवक, भंगेल के 65 वर्षीय बुजुर्ग, जारजा का 25 वर्षीय युवक, दनकौर का 24 वर्षीय युवक, जेवर की 24 वर्षीय युवती को प्लेटलेट्स कम होने की शिकायत पर डॉक्टरों ने मेडिसिन वार्ड में भर्ती होने की सलाह दी। जिसके बाद वह भर्ती हो गए।

----

घरों के आसपास जलजमाव नहीं होने दें। तेज वायरल बुखार की शिकायत पर चिकित्सक से सलाह लें। चिकित्सक की सलाह के बिना दवाओं का सेवन न करें।

- डॉ. अनुराग भार्गव, सीएमओ

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप