Move to Jagran APP

दिल्ली पुलिस ने किसानों को घुसने से रोका, डीएनडी व एक्सप्रेस वे पर भीषण जाम

प्रधानमंत्री आवास के लिए कूच कर रहे किसान नेता मनवीर तेवतिया के नेतत्व में पश्चिमी यूपी के सैकड़ो किसानों को दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार शाम डीएनडी पर घुसने से रोक दिया। इसके बाद गुस्साएं किसान दो दर्जन से अधिक ट्रैक्टर ट्राली व अन्य वाहन पार्क कर वहीं धरने पर बैठ गए। इसकी वजह से वजह से डीएनडी, फिल्म सिटी मार्ग व एक्सप्रेस वे पर भीषण जाम लग गया और देर रात तक लोगों को जाम का सामना करना पड़ा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 10:09 PM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 10:09 PM (IST)
दिल्ली पुलिस ने किसानों को घुसने से रोका, डीएनडी व एक्सप्रेस वे पर भीषण जाम
दिल्ली पुलिस ने किसानों को घुसने से रोका, डीएनडी व एक्सप्रेस वे पर भीषण जाम

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

प्रधानमंत्री आवास के लिए कूच कर रहे किसान नेता मनवीर तेवतिया के नेतृत्व में पश्चिमी यूपी के सैकड़ों किसानों को दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार शाम डीएनडी पर घुसने से रोक दिया। इसके बाद गुस्साए किसानों ने अपने वाहन वहीं खड़े कर दिए और धरने पर बैठ गए। इससे डीएनडी, फिल्म सिटी मार्ग व एक्सप्रेस-वे पर भीषण जाम लग गया और देर रात तक लोगों को इसका सामना करना पड़ा। उधर, दिल्ली पुलिस ने किसानों के डीएनडी पहुंचने से पहले ही करीब चार बजे दिल्ली की तरफ जाने वाले लेन को बैरिके¨डग लगाकर बंद कर दिया। किसानों के पहुंचने व जाम की आशंका को लेकर नोएडा पुलिस व यातायात विभाग ने पहले से ही तैयारी कर ली थी। लेकिन जब तक डीएनडी लूप पर बैरिके¨डग लगाकर यातायात डायवर्ट किया जाता तब तक फिल्म सिटी मार्ग से डीएनडी तक वाहनों की कतारें लग गई। इसके बाद यातायात पुलिस ने उस ट्रैफिक को डीएनडी टोल बूथ से यू टर्न कराकर चिल्ला बार्डर से पास कराया गया। इस दौरान करीब साढ़े तीन घंटे तक डीएनडी मार्ग बंद रहा। इससे डीएनडी लूप, फिल्म सिटी मार्ग व एक्सप्रेस वे पर गाड़ियों का लंबा जाम लगा रहा। घंटों प्रयास व नोएडा पुलिस के अनुरोध के बाद दिल्ली पुलिस ने आम लोगों के लिए डीएनडी मार्ग को करीब साढ़े सात बजे खोला, लेकिन किसानों को जाने पर रोक रही। इस दौरान दो दर्जन से अधिक ट्रैक्टर ट्राली से आए 500 से अधिक किसान दिल्ली पुलिस की कार्रवाई से नाराज होकर डीएनडी टोल के बाद सड़क पर ही देर रात तक धरने पर बैठे रहे। किसान नेता मनवीर तेवतियां ने कहा कि उन लोगों को दिल्ली में घुसने से रोका गया है। जिसकी वजह से वह लोग धरने पर बैठे हैं। जब तक उन लोगों की मांगें मानी नहीं जाती या पीएम आवास पर प्रवास के लिए अनुमति नहीं मिलती तबतक वह लोग यहां धरने पर बैठे रहेंगे। उनकी प्रमुख मांग है कि 2008 से लेकर 2012 तब गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा व मथुरा क्षेत्र में हुए भूमि अधिग्रहण मामले की जांच सीबीआइ से कराई जाए। उन्होंने कहा कि देर शाम दिल्ली पुलिस की टीम उन्हें लेकर पीएमओ पहुंची थी लेकिन किसी वरिष्ठ से मुलाकात नहीं हुई।

--

सुरक्षा को लेकर भारी फोर्स तैनात -

आगरा, अलीगढ़, मथुरा व गौतमबुद्ध नगर के सैकड़ों किसान ट्रैक्टर ट्राली लेकर शुक्रवार सुबह परी चौक पहुंचे। पहले से प्रायोजित कार्यक्रम को लेकर गौतमबुद्ध नगर पुलिस की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए थे। किसानों के साथ-साथ पुलिस टीम भी परी चौक से डीएनडी तक पहुंची। उधर, डीएनडी पर पहुंचने से करीब एक घंटे पहले ही करीब चार बजे दिल्ली पुलिस ने बैरिके¨डग लगाकर मार्ग बंद कर दिया था। वहीं सुरक्षा व यातायात व्यवस्था दुरूस्त रखने के लिए एसपी सिटी सुधा ¨सह, एसपी देहात विनित जायसवाल, एसपी ट्रैफिक अनिल झा के साथ कई कोतवाली की फोर्स व पीएससी की जवान तैनात किये गए थे। रात के समय भी भारी फोर्स तैनात रही।

--

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार शाम किसानों को घुसने से रोका है। इसके बाद से ही किसान डीएनडी पर धरने पर बैठे है। इसकी वजह से शाम के समय करीब चार बजे से साढ़े सात बजे तक डीएनडी मार्ग बंद रहा है। मुख्य मार्ग बंद होने की वजह से चिल्ला मार्ग पर बार्डर से लेकर महामाया फ्लाई ओवर तक गाड़ियों का लंबा काफिला लगा था। करीब आठ बजे के बाद यातायात सामान्य हुआ है।

अनिल कुमार झा, पुलिस अधीक्षक यातायात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.