Move to Jagran APP

Dainik Jagran Education Forum 2022: यूपी के डिप्टी सीएम बोले- मुगलों ने हमारे साहित्य और शिक्षण संस्थानों पर किया हमला

Dainik Jagran Education Forum 2022 नई शिक्षा नीति पर दैनिक जागरण एजुकेशन फोरम 2022 का आयोजन कर रहा है। ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क स्थित जीएल बजाज इंस्टीट्यूट में आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने अपने विचार रखे।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 10:14 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 05:58 PM (IST)
Dainik Jagran Education Forum 2022: यूपी के डिप्टी सीएम बोले- मुगलों ने हमारे साहित्य और शिक्षण संस्थानों पर किया हमला
Noida: नई शिक्षा नीति पर दैनिक जागरण का एजुकेशन फोरम 2022

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। देश की नई शिक्षा नीति पर दैनिक जागरण एजुकेशन फोरम 2022 का आयोजन कर रहा है। यह कार्यक्रम शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क स्थित जीएल बजाज इंस्टीट्यूट में आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने अपने विचार रखे।

loksabha election banner

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत गुलाम हो गया उससे पहले देश में शिक्षा नीति थी। मुगल सम्राट ने हमारे साहित्य पर हमारी शिक्षा पर हमारे विश्वविद्यालयों पर हमला किया। पुरखों ने उनसे कहा कि सबकुछ चुरा सकते हो पर शिक्षा नहीं चुरा सकते। हमने हजारों वर्ष प्रताड़ना झेली है, लेकिन अपनी संस्कृति को नहीं बदला। आज हम नई शिक्षा नीति की बात कर रहे हैं। वरिष्ठ अधिकारी इंग्लैंड से आते थे और कर्मचारी यहां के होते थे। लॉर्ड मैकाले ने इंग्लैंड में कहा था- भारत पर कब्जा करना है तो उसकी शिक्षा नीति पर हमला करना होगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जो शिक्षा व्यवस्था हमारे अनुकूल होगी, जो पुरातन काल से चली आ रही थी उसे बदल दिया। पीएम मोदी ने कक्षा 5 तक मातृभाषा में शिक्षा देने का निर्णय लिया है। मैं सामान्यता प्रतिदिन 10 से 15 कार्यक्रम में जाता हूं। आज पहली बार ऐसा हुआ है कि मेरे ही जीवन पर आधारित एक नाटक देखने को मिला। कुछ क्षण के लिए मैं बहुत ही द्रवित हो गया था। अपने जीवन के पन्नों को पलट के देखते हैं तो आपको अहसास होता है कि आपाधापी में आप कहां से कहां पहुंच गए हैं।

डिप्टी सीएम ने आगे कहा कि आज जो मैं यहां खड़ा हूं, वह अपने दोस्तों और शुभचिंतकों की वजह से हूं। मैं कार्यकर्ता की तरह हमेशा संघर्षरत रहा। जगदंबिका पाल जी का एक बार फोन आया कि मैं मुख्यमंत्री बनने जा रहा हूं जल्दी आइए। हमें लिफ्ट नहीं मिली, सीढ़ियों से चढ़कर ऊंचाई तक पहुंचे हैं।

दैनिक जागरण ने हिंदी को माथे की बिंदी बनाने का कार्य किया

उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण पारिवारिक जीवन में प्रातः काल में ऐसा हिस्सा बन गया है, जिसके बगैर दिन की शुरुआत नहीं होती। 20 करोड़ पाठकों को जोड़ना कश्मीर से कन्याकुमारी तक लोगों को जोड़ना, ये दैनिक जागरण के बस की बात है। हिंदी को माथे की बिंदी बनाने का कार्य दैनिक जागरण ने किया है। ग्रीन इंडिया का कार्य करना हो, बागवानी करना हो हर स्तर पर दैनिक जागरण आगे आया है।

बच्चों को क्षेत्रीय भाषा में मिलेगी शिक्षा

इसी कड़ी में कार्यक्रम में मौजूद अतिथि राज्य सभा सदस्य सुरेंद्र नागर ने अपने संबोधन में कहा कि लंबे समय से एक ही शिक्षा पद्धति चल रही है। देश भर में स्कूलों का डिजिटलाइजेशन किया जाएगा। क्षेत्रीय भाषा में बच्चों को शिक्षा मिलेगी। इससे बच्चों को विषय समझने में और उसमें पकड़ मजबूत करने में मदद मिलेगी। एमए अब मात्र 1 वर्ष का होगा। यह बड़ा बदलाव शिक्षा नीति में किया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा नीति में एक बहुत बड़ा बदलाव किया गया है कि आप दोबारा से अपनी शिक्षा को जारी कर सकते हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह नीति लाई गई है। शिक्षा नीति से भारत देश महान देश बनेगा।

इसी कड़ी में सांसद डॉ महेश शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि नोएडा में मुझे 39 वर्ष से रहने का मौका मिला है। जिले में कई सुंदर शिक्षण संस्थान स्थापित है। आज की पीढ़ी का इतिहास हमने देखा है। दैनिक जागरण समूह आज विश्व का सबसे बड़ा समूह प्रमाणिक समूह है। शिक्षा नीति को लेकर चर्चा आज जो होगी उससे हम लोगों को काफी कुछ जानने और सीखने को मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सानिध्य में मुझे चार मंत्रालय को देखने का मौका मिला।

उन्होंने आगे कहा कि भारत में हजारों वर्ष पहले शिक्षण संस्थानों में लोग दूर देश से पढ़ने आते रहे हैं। हम सालों तक मैकाले की शिक्षा का पालन करते रहे। पीएम मोदी ने कहा कि देश की शिक्षा देश व प्रदेश के विकास को आगे बढ़ाएगी उस तरह से हो। कई काले कानूनों को प्रधानमंत्री ने हटवाया है। जापान के लोग कहते हैं कि दसवीं कक्षा तक की शिक्षा भारत में हमारे बच्चे पढ़ें, ये सौभाग्य की बात है। शिक्षा नीति के तहत हायर एजुकेशन में सीट बढ़ाई जाएंगी।

डॉ महेश शर्मा ने कहा कि ऐसे प्रधानमंत्री के नेतृत्व में शिक्षा नीति के माध्यम से आमूलचूल परिवर्तन किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री का कहना है युवा नौकरी मांगने वालों की लाइन में न लगे नौकरी देने वाला बने। दैनिक जागरण समूह को बधाई देता हूं, शिक्षा नीति पर पहली बार इतना बड़ा आयोजन किया गया है।

उद्घाटन सत्र में विशिष्ट अतिथि सांसद डा.महेश शर्मा, राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र नागर, दादरी विधायक तेजपाल नागर, जेवर विधायक धीरेंद्र, विधान परिषद सदस्य नरेंद्र भाटी एवं श्रीचंद शर्मा, जीएल बजाज इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डा. राम किशोर अग्रवाल शामिल हुए। बता दें कि इस कार्यक्रम में अलग-अलग विषय पर सत्र होंगे।

जागरण एजुकेशन फोरम-2022

प्रथम सत्र

विषयः उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नई शिक्षा नीति कितनी व्यावहारिक कितनी कारगर

-प्रो. रविंद्र कुमार सिन्हा, कुलपति, गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी, ग्रेटर नोएडा

-प्रो. पीसी जोशी, पूर्व कार्यवाहक कुलपति, दिल्ली विश्वविद्यालय

-प्रो. हरिवंश चतुर्वेदी, निदेशक, बिमटेक कालेज, ग्रेटर नोएडा

-प्रो. आरसी कोहाड़, पूर्व कुलपति, केंद्रीय विश्वविद्यालय, रेवाड़ी

-प्रो. बीएस राजपूत, पूर्व कुलपति कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल व पूर्व कुलपति हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय

दूसरा सत्रः

विषयः वैश्विक मानदंडों की कसौटी पर नई शिक्षा नीति

-संतोष यादव, अतिरिक्त सचिव, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार

-विनायक गर्ग, कमिश्नर, नवोदय विद्यालय (दिल्ली-एनसीआर)

-श्रीधर श्रीवास्तव, संयुक्त निदेशक, एनसीईआरटी

-अनुराग त्रिपाठी, सचिव, सीबीएसई

-प्रो. दिनेश शर्मा, प्रोफेसर, मायावती बालिका पोस्ट ग्रेजुएट कालेज, ग्रेटर नोएडा

तीसरा सत्रः

विषयः कौशल विकास और व्यक्तित्व निर्माण में नई शिक्षा नीति कितनी कारगर

-संध्या अवस्थी, प्रिंसिपल, डीपीएस, ग्रेटर नोएडा

-शर्बरी बनर्जी, प्रिंसिपल, एस्टर पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा

-रेनू सिंह, प्रधानाचार्या, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, नोएडा

-डा. नेहा शर्मा, प्रिंसिपल, जीडी गोएनका पब्लिक स्कूल, गाजियाबाद

-विपिन राठी, प्रिंसिपल, सरस्वती विद्या मंदिर नेहरू नगर, गाजियाबाद एवं नेशनल कनवीनर विद्या भारती इंस्टीट्यूट आफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग

-डीके सिन्हा, प्रिंसिपल, जागरण पब्लिक स्कूल, नोएडा

चौथा सत्रः

विषयः प्रतियोगी परीक्षाओं की गुणवत्ता सुधारने में नई शिक्षा नीति कितनी सक्षम

-रुचिर बंसल, जेईई टापर (पहली रैंक)

-शगुन बत्रा, नीट टापर (पहली रैंक)

-सम्यक जैन, यूपीएससी टापर-सातवीं रैंक

-अभिषेक व्यास (यूपीएससी में 629 रैंक)

-रुद्र सिंह कृष्णा (क्लैट में 183 रैंक)

समापन सत्रः

-रजनी तिवारी, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री, उत्तर प्रदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.