जागरण संवाददाता, नोएडा :

साइबर ठग ने खुद को सैनिक बताकर ओएलएक्स एप पर किताब खरीदने के बहाने एक महिला से 80 हजार रुपये ठग लिए। महिला ने मामले की शिकायत सेक्टर-108 स्थित साइबर सेल से की है।

सीमा अग्रवाल सेक्टर-62 स्थित इंडियन आयल अपार्टमेंट में रहती है। पुलिस को दी शिकायत बताया कि कुछ दिन पहले उनके बेटे ने ओएलएक्स पर किताबें बेचने के लिए विज्ञापन डाला था, जिसके बाद एक युवक ने किताबें खरीदने के लिए उनसे संपर्क किया। युवक ने खुद को सैनिक बताया। किताबों के एवज में चार हजार रुपये आनलाइन भेजने की बात कही। फिर आरोपित ने एक बार कोड भेजा जिसमें पहले दो और फिर दस रुपये खाते में जमा कराकर वापस कर दिए, लेकिन कुछ देर बाद आरोपित ने झांसे में लेकर वाट्सएप पर चार हजार रुपये का बार कोड भेजा। जब पीड़ित ने उसे स्कैन किया तो आठ हजार रुपये खाते से कट गए। इसके बाद रुपये वापस करने के नाम पर आरोपित ने फिर से 12 हजार रुपये का कोड भेजा। इस बार खाते से रुपये निकल गए। इस तरह आरोपित ने रुपये वापस करने के नाम पर कई बार में 80 हजार रुपये ठग लिए। एसीपी नोएडा रजनीश वर्मा का कहना है कि साइबर सेल की जांच के बाद रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

क्यू आर कोड स्कैन करते ही खाली हो रहे खाते :

इंटरनेट के जरिये सामान बेचने और खरीदने के लिए लोग आनलाइन सेल्स साइट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए साइबर ठगों ने अब लोगों को आनलाइन सेल्स साइट्स के जरिये ठगना शुरू कर दिया है। साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि लोग सामान खरीदने के लिए पहले पैसा देने से बचे। अगर को बार कोड भेजकर पैसे की मांग करता है तो उसे स्कैन न करें।

Edited By: Jagran