जागरण संवाददाता, नोएडा :

नोएडा में प्राधिकरण की ओर से पर्यावरण को स्वच्छ एवं हरा-भरा बनाये रखने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। जिसमें प्राधिकरण के उद्यान विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्र से लेकर शहर में पार्कों, हरित पट्टिकाओं एवं सड़कों के किनारों पर पौधरोपण कार्य किया जा रहा है। ऐसे में अनुरक्षण कार्य के दौरान निकलने वाले उद्यानिक अवशेषों का निस्तारण नोएडा प्राधिकरण के लिए एक बड़ी समस्या रहा है, जिसका हल प्राधिकरण की ओर से उद्यानिक अवशेषों को कम्पोस्ट खाद में परिवर्तित करने की तकनीक के रूप से किया जाएगा।

नोएडा विकास प्राधिकरण की इस नई मुहिम के तहत महाप्रबंधक राजीव त्यागी यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयासरत हैं कि इस तरह के उद्यानिक अवशेषों जैसे पार्कों में लॉन से काटी गई घास, पेड़ों एवं झाड़ियों की कटाई-छटाई से प्राप्त टहनियां एवं पत्तियां आदि का निस्तारण अनुरक्षण स्थल पर ही किया जाना सुनिश्चित हो सके।

ऐसे में बुधवार को अपनी टीम के साथ महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने सेक्टर-28 स्थित ऐसे ही स्थान का दौरा किया गया जहां पर उद्यानिक अवशेषों के साथ गाय के गोबर व गौ-मूत्र के मिश्रण का प्रयोग करके कर्नल अभिनव की ओर से कम लागत में कम्पोस्ट खाद तैयार की जा रही है। इस खाद को तैयार करने में लगभग 60-70 दिन का समय लगता है। पूरी प्रक्रिया के दौरान कार्य स्थल पर किसी प्रकार की कोई दुर्गध नहीं आती है, साथ ही पर्यावरण को स्वच्छ रखने में भी मदद मिलती है। इस तकनीक से तैयार की गई कम्पोस्ट खाद अधिक गुणवत्तापूर्ण, पूर्णत: प्राकृतिक एवं पर्यावरण अनुकूल होगी, जिसमें मुख्य पोषक तत्व एवं सूक्ष्म पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होंगे, जोकि पौधों की वृद्धि के लिए अति आवश्यक हैं। इसके अतिरिक्त अन्य लाभ जैसे उद्यानिक अवशेष को कुड़ाघर तक ले जाने मे होने वाले व्यय की भी बचत होगी साथ ही परोक्ष रूप से यह ढुलाई वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने में एवं पर्यावरण को स्वच्छ बनाने भी सहायक है। इस प्रयोग से नोएडा विकास प्राधिकरण को पेड़ पौधों एवं हरियाली को बनाये रखने के लिए खाद पर होने वाले व्यय से मुक्ति मिलेगी एवं जैविक खाद से प्राप्त आय से अतिरिक्त आर्थिक लाभ भी होगा। इस तकनीक को उद्यानिक कचरे के निस्तारण के स्थाई समाधान के रुप मे देख रहा है, जिसके लिए उद्यान विभाग नोएडा शहर के आवासीय कल्याण समिति (आरडब्ल्यूए) के साथ मिलकर शीघ्र ही तकनीक को पूरे शहर में कार्यान्वित करेगा। इस क्षेत्र में इतने व्यापक स्तर पर कार्य करने वाला अग्रणी शहर होगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप