Move to Jagran APP

टावर ध्वस्तीकरण के बाद 10 वर्षो से रद फायर एनओसी बहाल होने की उम्मीद

वैभव तिवारी नोएडा सेक्टर-93 ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सोसायटी में नियमों का उल्लंघन कर टावरों का निर्माण करने के चलते 10 वर्ष पहले ही अग्निशमन विभाग की तरफ से फायर एनओसी रद हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 09:21 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 09:21 PM (IST)
टावर ध्वस्तीकरण के बाद 10 वर्षो से रद फायर एनओसी बहाल होने की उम्मीद
टावर ध्वस्तीकरण के बाद 10 वर्षो से रद फायर एनओसी बहाल होने की उम्मीद

वैभव तिवारी, नोएडा : सेक्टर-93 ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सोसायटी में नियमों का उल्लंघन कर टावरों का निर्माण करने के चलते 10 वर्ष पहले ही अग्निशमन विभाग की तरफ से फायर एनओसी रद हो चुकी है। इससे पिछले 10 वर्ष से सोसायटी निवासी बिना फायर एनओसी के रह रहे हैं। मामले में सोसायटी का रखरखाव आरडब्ल्यूए को मिलने के बाद अग्निसुरक्षा से जुड़े उपकरणों को सोसायटी में सही कराया गया है। हालांकि निर्माण के दौरान ही कई नियमों का उल्लंघन होने से फायर एनओसी निरस्त हुई है।

loksabha election banner

बहुमंजिला इमारतों में अग्निसुरक्षा के मद्देनजर टावर में दो तरफ से सीढि़यां होना जरूरी होता है। सोसायटी में इनका उल्लंघन हुआ है। मामले में सोसायटी के निर्माण के बाद वर्ष 2009 में सोसायटी की एनओसी अग्निशमन विभाग की तरफ से जारी की गई थी। जून 2012 में अग्निशमन विभाग ने टावरों में एक ही सीढ़ी बनाने पर नोएडा प्राधिकरण से जानकारी मांगी। इस पर बिल्डर को नोटिस जारी किया गया। बिल्डर को आपातकालीन स्थिति में बाहर निकलने के लिए अतिरिक्त सीढ़ी बनाने का नोटिस भी जारी किया गया, लेकिन बिल्डर की तरफ से सीढि़यों का निर्माण नहीं किया गया। जानकारी दी गई कि इमारत का निर्माण स्वीकृत मानचित्र के अनुरूप हुआ है।

इसके बाद से ही अग्निशमन विभाग की तरफ से निवासियों को एनओसी निरस्त होने की जानकारी दी गई। मामले में सात जुलाई 2013 को अग्निशमन विभाग ने एनओसी नवीनीकरण नहीं करने की जानकारी दी है। एपेक्स और सियान टावर ध्वस्तीकरण के बाद निवासी सोसायटी को अग्निशमन विभाग की तरफ से एनओसी जारी करने की उम्मीद कर रहे हैं। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष यूबीएस तेवतिया ने बताया कि सोसायटी में आपातकालीन सीढ़ी (स्टेयर केस) का निर्माण नहीं करने से एनओसी रद हुई है।

प्रभावित हैं सोसायटी के सभी 15 टावर : निवासियों का कहना है कि सोसायटी के सभी 15 टावर के पिछले हिस्से में सेंट्रल गार्डन की तरफ से दमकल गाड़ियों की आवाजाही में समस्या होगी। इसमें क्लब हाउस से आगे गाड़ियां नहीं बढ़ सकती हैं। टर्निंग रेडियस कम होने, पेड़ लगाने सहित चबूतरे का निर्माण होना मुख्य कारण हैं। एपेक्स व सियान की तरफ स्थित ड्राइव-वे को भी ध्वस्तीकरण प्रक्रिया के दौरान तोड़ दिया गया है। वहीं, टावरों के पिछले हिस्से में फायर हाइड्रेंट बाक्स नहीं लगा है। वर्जन..

नीतिगत नियमों के चलते फायर एनओसी रद हुई है। अगर कोई विशेष प्रविधान लागू होगा तो उसके तहत कार्य किया जाएगा।

-एके सिंह, मुख्य अग्निशमन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.