जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा :

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटियों में बिल्डर व फ्लैट खरीदारों के बीच की रार समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है। आए दिन सोसायटी के निवासी मूलभूत सुविधाओं की मांग के साथ फ्लैट रजिस्ट्री व रखरखाव शुल्क में हुई बढ़ोतरी के विरोध में बिल्डर के खिलाफ मोर्चा खोल रहे हैं। सप्ताह के प्रत्येक शनिवार व रविवार को निवासी बिल्डर के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी कड़ी में रविवार को कई सोसायटियों में धरना प्रदर्शन हुए। अजनारा ली गार्डन व अजनारा होम्स सोसायटी में बिल्डर के खिलाफ मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर चला आ रहा अनिश्चितकालीन धरना भी जारी रहा। व्हाइट आर्किड सोसायटी के निवासियों ने भी बढ़े रखरखाव शुल्क के विरोध में प्रदर्शन किया।

------------

बिल्डर पर रखरखाव शुल्क बढ़ाने का आरोप

ग्रेनो वेस्ट स्थित व्हाइट आर्किड सोसायटी के निवासियों ने बिल्डर पर मनमाने ढंग से रखरखाव शुल्क में बढ़ोतरी करने का आरोप लगाया है। रखरखाव शुल्क की बढ़ी दर वापस लेने की मांग करते हुए सोसायटी के लोगों ने प्रदर्शन किया। निवासी सोसायटी के गेट पर धरना देकर बैठ गए। निवासियों का आरोप है कि सोसायटी में एक टावर का अभी तक अधिभोग व अदेयता प्रमाणपत्र जारी नहीं हुआ है। फ्लैट रजिस्ट्री अटकी पड़ी है। मालिकाना हक न मिलने की वजह से लोग अपने फ्लैट बेच नहीं सकते। सोसायटी में सुविधाओं का अभाव है। बावजूद इसके बिल्डर ने रखरखाव शुल्क दो रुपये प्रति स्क्वायर फिट से बढ़ाकर दो रुपये 75 पैसे कर दिया है। स्वीमिग पूल व जिम के नाम पर एक हजार रुपये अतिरिक्त शुल्क वसूला जा रहा है।

-----------

अजनारा बिल्डर के विरोध में एकजुट होकर निकाली रैली

अजनारा होम्स व अजनारा ली गार्डन सोसायटी के निवासियों ने मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर बिल्डर के खिलाफ प्रदर्शन किया। निवासियों ने हाथों में बैनर पोस्टर लेकर बिल्डर के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शन में सोसायटी की महिलाओं के साथ बच्चे भी शामिल हुए। निवासियों ने बिल्डर के साथ उत्तर प्रदेश भू संपदा विनियामक प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण व जिला प्रशासन पर भी अनदेखी का आरोप लगाया। निवासियों का आरोप है कि बार-बार शिकायती पत्र सौंपने के बाद भी अधिकारी बिल्डर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। बिल्डर ने कई टावरों में बिना अधिभोग व अदेयता प्रमाणपत्र जारी हुए कब्जे दे दिए। फ्लैट की रजिस्ट्री अटकी पड़ी हैं। बता दें कि सोसायटी के लोग बिल्डर के खिलाफ अनिश्चितकालीन धरना देकर बैठे हैं। निवासियों ने चेतावनी दी है कि जब तक सोसायटी में व्यवस्थाओं को दुरुस्त नहीं कर दिया जाता आंदोलन जारी रहेगा।

Edited By: Jagran