जागरण संवादाता, नोएडा :

सेक्टर-151-ए में 18-होल गोल्फ कोर्स का निर्माण किया जा रहा है। 21 अक्टूबर बृहस्पतिवार से गोल्फ कोर्स की सदस्यता के लिए आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन द्दश्रद्यद्घष्श्रह्वह्मह्यद्ग.द्व4ठ्ठश्रद्बस्त्रड्ड.द्बठ्ठ पर किया जा सकेगा। सदस्यता का पंजीकरण दो श्रेणियों में होगा। इच्छुक आवेदक रेगुलर मेंबरशिप और एसोसिएट मेंबरशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्राप्त होने के बाद प्राधिकरण की समिति तय करेगी कि किसका चयन होगा और किसका नहीं। पहले चरण में एक हजार सदस्यों का चयन किया जाएगा।

सदस्यता के लिए पंजीकरण के समय निर्धारित शुल्क का 50 फीसद जमा करना होगा। बाकी 50 फीसद शुल्क गोल्फ कोर्स के कार्यशील होने की तिथि से तीन माह के अंदर जमा करना होगा। इससे प्रारंभिक स्तर पर नोएडा प्राधिकरण को करोड़ों रुपये मिलेंगे। इस धनराशि का प्रयोग विकास व निर्माण के लिए किया जाएगा। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि गोल्फ कोर्स व क्लब के विस्तार के लिए एस्कोर्ट कंसल्टेंट अर्नेस्ट एंड यंग के माध्यम से वायबिलिटी का अध्ययन कराया गया। इसके अनुसार आवश्यक भूमि का क्षेत्रफल करीब 90 एकड़ है। भूमि की लागत करीब 185 करोड़ व गाोल्फ कोर्स एवं क्लब की अनुमानित लागत 70 करोड़ है। परियोजना को जुलाई 2022 तक चालू कर दिया जाएगा। इससे पहले सेक्टर-38-ए में नोएडा गोल्फ सोसायटी को वर्ष 1993 में 90 वर्ष की लीज पर दिया है। यह शहर का पहला 18 होल का गोल्फ कोर्स है। 50-50 फीसद बनेंगे सदस्य

गोल्फ कोर्स की सदस्यता के लिए दो श्रेणी बनाई गई है। पहली सरकारी कर्मचारी व दूसरे सामान्य लोग। पहले चरण में दोनों ही श्रेणी के 50-50 फीसद सदस्य बनाए जाएंगे। सदस्यता लेने के लिए सरकारी कर्मचारियों को तीन लाख रुपये और सामान्य सदस्यों को दस लाख रुपये शुल्क देना होगा।

Edited By: Jagran