Move to Jagran APP

उत्साह के साथ स्वच्छता अभियान में लोग ले रहे हैं हिस्सा

प्रधानमंत्री की ओर से शुरू किए गए स्वच्छता अभियान ने लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक करने का कार्य किया है। कोई भी अभियान तभी सफल होता है, जब समाज के लोग इसे मानसिक तौर पर स्वीकार कर ले। इस अभियान की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि लोगों ने इस अभियान को अब मानसिक रूप से स्वीकार कर लिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 09:48 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 09:48 PM (IST)
उत्साह के साथ स्वच्छता अभियान में लोग ले रहे हैं हिस्सा
उत्साह के साथ स्वच्छता अभियान में लोग ले रहे हैं हिस्सा

स्वच्छता के सिपाहियों को किया सम्मानित

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, नोएडा

प्रधानमंत्री की ओर से शुरू किए गए स्वच्छता अभियान ने लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक करने का कार्य किया है। कोई भी अभियान तभी सफल होता है, जब समाज के लोग इसे मानसिक तौर पर स्वीकार कर लें। इस अभियान की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि लोगों ने इस अभियान को अब मानसिक रूप से स्वीकार कर लिया है। इस अभियान में पूरी तरह से अपनी भागीदारी देने वाले सफाई कर्मचारी भी तन मन से जुड़े हैं। सफाई कर्मियों की मेहनत को ध्यान में रखते हुए सेक्टर-56 में नियमित सफाई करने वाले सफाई कर्मियों को दैनिक जागरण की ओर से सम्मानित किया गया। शनिवार को सेक्टर-56 स्थित आरडब्ल्यूए कार्यालय में मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत स्वच्छता के सिपाहियों को प्रशस्ति पत्र भेंट कर उन्हें सम्मान से नवाजा गया। खास बात यह रही कि इस दौरान सफाई कर्मचारियों के साथ साथ आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी भी पूरे जोश के साथ शामिल हुई। सभी में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष संजय मावी ने कहा कि दैनिक जागरण द्वारा स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत के नाम से चलाए गए अभियान के तहत रोजाना प्रकाशित होने वाली खबरों ने जनता के बड़े वर्ग को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया है। खास तौर पर जागरण ने सफाई कर्मचारियों को सम्मानित कर इस अभियान में जान डालने का कार्य किया। इतना ही नहीं स्कूलों में बच्चों को सफाई कर्मी द्वारा जागरूक किया जाना भी बहुत सराहनीय कदम है। निवासी महेंद्र ¨सह ने कहा कि दैनिक जागरण ने सफाई कर्मियों को सम्मानित कर एक अनूठी मिसाल पेश की है। सेक्टर में नियमित सफाई करने वाले व गलियों को बिना किसी आदेश के स्वच्छ रखने वाले व अपनी जिम्मेदारी का पूरी तरह से निर्वाहन करने वाले सफाई कर्मियों का सेक्टर को साफ रखने में एक महत्वपूर्ण योगदान है। इनके इसी जज्बे को कायम रखने के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों को हर साल सम्मानित किया जाना चाहिए। इस मौके पर महेंद्र, राजकुमार, ऋषि कुमार, चंद्रपाल, दिनेश, रितेश कुमार, संजय, विनोद कुमार को सम्मानित किया गया। वहीं, इस अवसर पर आरडब्ल्यूए की तरफ से महेंद्र ¨सह, चंद्र कुकरेती, संजीव पूरी, एसपी टंडन, डीके गुप्ता सहित अन्य लोग मौजूद रहें।

----------------

सहायिका के घर जाकर सफाई

सेक्टर-28 में सर्वेंट क्वार्टर के बाहर मधु मेहरा, अनु लाल ने अपनी सहायिका के घर जाकर सफाई की। साथ ही घर के बाहर परिसर में भी झाडू लगाया। मधु मेहरा ने बताया कि क्षेत्रों को कूड़े के ढेर व गंदगी से मुक्त कराने के लिए शुरू किया गया स्वच्छता अभियान सफल होता दिख रहा है। हर दिन सहायिका उनके घर आकर सफाई करती थी लेकिन हमारा भी यह कर्तव्य बनता है कि उनके बारे में भी सोचा जाए। बिना सहायिका के घर के काम काज व साफ सफाई करना बहुत मुश्किल हो जाता है। उसके घर जाकर सफाई के बारे में जागरुक भी किया गया।

--------------------

आज सेक्टर-34 में किया जाएगा सम्मानित

सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने को लेकर रविवार सेक्टर-34 स्थित अरावली बी-3 में सफाई कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा उन्हें दैनिक जागरण की ओर से प्रमाण पत्र भी वितरित किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.