Move to Jagran APP

जागरण विशेष : एयरपोर्ट अथॉरिटी आईजीआई-जेवर एयरपोर्ट की दूरी करेंगी कम

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) को जेवर एयरपोर्ट से सीधे जोड़ा जाएंगा। इसके लिए अब कयावद शुरू हो गई है। एयरपोर्ट प्राधिकरण नोएडा प्राधिकरण के साथ मिलकर एक ऐसा कॉरिडोर विकसित करने जाने की दिशा पर काम शुरु करने जा रहा है, जिससे जेवर एयरपोर्ट को अधिक-अधिक शहरों के साथ सीधे जोड़ा जा सके। इसके लिए एयरपोर्ट प्राधिकरण ने नोएडा प्राधिकरण को योजना में पार्टी बनाया है। बता दें कि एयरपोर्ट अथॉरिटी आईजीआई से जेवर एयरपोर्ट के लिए एक विशेष कॉरिडोर बनाना चाहती है। जो ¨रग रोड के रूप में काम करें।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 09:37 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 09:37 PM (IST)
जागरण विशेष : एयरपोर्ट अथॉरिटी आईजीआई-जेवर एयरपोर्ट की दूरी करेंगी कम
जागरण विशेष : एयरपोर्ट अथॉरिटी आईजीआई-जेवर एयरपोर्ट की दूरी करेंगी कम

कुंदन तिवारी, नोएडा :

loksabha election banner

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आइजीआइ) को जेवर एयरपोर्ट से सीधे जोड़ा जाएगा। इसके लिए कवायद शुरू हो गई है। एयरपोर्ट प्राधिकरण नोएडा प्राधिकरण के साथ मिलकर एक ऐसा कॉरिडोर विकसित करने की दिशा पर काम शुरू करने जा रहा है, जिससे जेवर एयरपोर्ट को अधिक-अधिक शहरों के साथ सीधे जोड़ा जा सके। इसके लिए एयरपोर्ट प्राधिकरण नोएडा प्राधिकरण को योजना में शामिल करने जा रहा है।

बता दें कि इस कॉरिडोर के रास्ते में दिल्ली का जाम बाधक न बने। ऐसे में फरीदाबाद-गुड़गांव के रास्ते नोएडा-ग्रेटर नोएडा में सीधे प्रवेश की संभावनाओं पर काम किया जा रहा है। ऐसे में नोएडा प्राधिकरण की ओर से यमुना पुल के ऊपर से प्रस्तावित पड़े दो पुलों के बनने की संभावनाएंअब प्रबल हो चुकी हैं। प्राधिकरण अधिकारी ने बताया कि इन पुलों को कब बनाया जाएगा, कितना खर्च होगा और इसका वहन कौन करेगा। इसके लिए आकलन किया जाना अभी बाकी है, लेकिन दोनों एयरपोर्ट के बीच जो कॉरिडोर बनना है। इसके लिए 24 जनवरी को एयरपोर्ट प्राधिकरण व नोएडा प्राधिकरण अधिकारियों के बीच बैठक प्रस्तावित है।

-------------

¨रग रोड की तरह काम करेगा कॉरिडोर

यह कॉरिडोर नोएडा, ग्रेटर नोएडा व फरीदाबाद को जोड़ेगा। एक्सप्रेस-वे पर सेक्टर-150 से होते हुए एक पुल यमुना किनारे बसे गांव अमीपुर तक जाएगा। इसके बाद एक सड़क फरीदाबाद के कबूलपुर, शिकारगाह गांव के पास से ग्रेटर नोएडा के लिए बनाई जाएगी। पुल से फरीदाबाद सेक्टर-95 के आउटर रोड तक एक 90 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी, जो राजपुर कला, तिलोरी खाद आदि गांव के पास से होते हुए अलीपुर शिकारगाह तक पहुंचेगी। इसके अलावा नोएडा के सेक्टर-168 से फरीदाबाद के महावतपुर और लालपुर गांव पर आकर एक यमुना पुल और समाप्त होगा। इन दोनों पुलों के बनने के बाद फरीदाबाद से नोएडा व ग्रेटर फरीदाबाद की दूरी चंद मिनटों की रह जाएगी। इन दोनों पुलों को जोड़ने के लिए भी रिवाजपुर गांव के पास से महावतपुर गांव के ऊपर से लालपुर तक करीब छह किलोमीटर की एक 90 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी। यह फरीदाबाद की बाइपास रोड से कनेक्ट होगी, इस रास्ते सेक्टर-89 के पास वजीरपुर गांव के रास्ते सेक्टर-28 में फिर बड़खल फ्लाईओवर से सीधे सूरजकुंड रोड से जुड़ेगी और मानव रचना शिक्षण संस्थान चौराहे से गुरुग्राम इफ्को चौक या शंकर चौक तक पहुंच जाएगी। यहां से आइजीआइ एयरपोर्ट काफी पास है। इसी योजना को ध्यान में रखकर नोएडा सेक्टर-150 में यमुना पुल की परियोजना को फलीभूत करने के लिए फरीदाबाद के मास्टर प्लान 2031 में शामिल किया गया है। यह दोनों ही पुल ईस्टर्न पेरीफेरल (सेक्टर-150) व वेस्टर्न पेरीफेरल (सेक्टर-168) से जुड़ेंगे। माना जाए तो यह रोड एक ¨रग रोड की तरह काम करेगी। जोकि सीधे आइजीआइ व जेवर एयरपोर्ट के बीच एक कॉरिडोर का काम करेगी।

---------------- नोएडा प्राधिकरण इस योजना को एक ¨रग रोड की तरह देख रहा है, क्योंकि सेक्टर-150 से फरीदाबाद के लिए यमुना पर पुल बनाया जाएगा। वहीं नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर 35 किलोमीटर लंबी आर्टियल रोड (समानांतर सड़क) आगे सेक्टर-150 को जोड़ेगी। इस रोड को का¨लदी कुंज से भी सीधे जोड़ दिया जाएगा। ऐसे में यह आर्टियल रोड ¨लक रोड की तरह काम करेगी। साथ ही प्रस्तावित ¨रग रोड के लिए नोएडा व का¨लदी कुंज से एयरपोर्ट जाने वाले ट्रैफिक के भार को कम करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.