ग्रेटर नोएडा, संवाददाता। अंग्रेजों के खिलाफ 1857 में हुई क्रांति के दौरान क्षेत्र के करीब 84 महान सपूतों ने अपने प्राणों की आहूति दी थी। उन शहीदों की याद मे जिले में पार्क, मुख्य मार्गो पर उनकी प्रतिमा लगाने व जिला मुख्यालय पर शिलालेख लगवाने की मांग को लेकर शहीद स्मृति संस्थान के तत्वावधान में बृहस्पतिवार को दादरी के जीटी रोड स्थित राव उमराव सिंह स्मारक से तिलपता, देवला, सूरजपुर होता हुए जिला मुख्यालय तक पदयात्रा निकाली गई। उपरोक्त मांगों से संबंधित एक ज्ञापन भी संस्थान ने मुख्यमंत्री के नाम जिलाधिकारी को सौंपा।

बृहस्पतिवार को सुबह दस बजे शहीद स्मृति संस्थान के संयोजक राव संजय भाटी के नेतृत्व में बड़ी संख्या में लोग दादरी के जीटी रोड स्थित राव उमराव की प्रतिमा स्थल पर एकत्रित हुए। पदयात्रा तिलपता, देवला और सूरजपुर स्थित होते हुए जिला मुख्यालय पहुंची।

राव संजय भाटी ने बताया कि 1857 में अंग्रेजों के खिलाफ हुई क्रांति में करीब 84 सपूतों ने अंग्रेजों को उखाड़ने के लिए लड़ाई लड़ी थी। परिणाम स्वरूप ब्रिटिश सरकार ने उस समय क्षेत्र के करीब 84 क्रांतिकारियों को बुलंदशहर के काला आम पर गुप्त रूप से मृत्युदंड दे दिया था। इनमें दादरी रियासत के राव बिशन सिंह, राव भगवंत सिंह, राव उमराव सिंह, अट्टा के इंदर सिंह, नत्थू सिंह, जुनेदपुर के दरियाव सिंह, बील के हरदेव सिंह, लुहारली के मजलिस जमींदार, देवटा के दान सहाय, महपा के ठाकुर देवी सिंह भाटी समेत 84 क्रांतिकारी शामिल थे।

जिलाधिकारी को दिए मुख्यमंत्री अखिलेश के नाम ज्ञापन में कहा गया कि आज छह दशक बाद भी इन महान बलिदानियों को सरकार उचित सम्मान नहीं दे पायी है। उन शहीदों को सम्मान दिलाने के लिए शहीद स्मृति संस्थान एक दशक से प्रयासरत है। ज्ञापन में क्षेत्र के क्रांतिकारियों की याद में जिला मुख्यालय पर शिलालेख लगवाने, शहीद स्मारक बनवाने, दादरी में राव उमराव की प्रतिमा की चारदीवारी करवाने, जिले के सड़कों, पार्को, व सेक्टरों के नाम शहीदों के नाम पर रखे जाने, प्रदेश के शिक्षण पाठयक्रमों में शहीदों की जीवनी शामिल करने आदि की मांग की गई।

पद यात्रा में किसान नेता मनवीर भाटी, भाजपा नेता सुनील भाटी, राधाचरण भाटी, दिनेश भाटी समेत दर्जनों लोग मौजूद थे। वहीं दूसरी ओर गुर्जर समाज उत्थान मिशन ने बृहस्पतिवार की शाम ग्रेटर नोएडा के परी चौक स्थित गुर्जर संस्कृति शोध संस्थान में 1857 के शहीदों की याद में कैंडल मार्च का आयोजन किया। कैंडल मार्च में भारी संख्या में लोगों ने भाग लेकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर सपा नेता राजकुमार भाटी, डॉ. रुपेश वर्मा, इलम सिंह नागर, कृष्ण कांत सिंह, कुलदीप नागर, सुनील फौजी, यशवीर गुर्जर, जितेंद्र भाटी, श्यामवीर भाटी, राजेश भाटी, सुरेंद्र नागर, वीर सिंह नागर आदि मौजूद थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर